छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

लॉकडाउन से पहले रायपुर के बाजारों में उमड़ी भीड़, ये 10 जरूरी बातें जान लीजिए

रायपुर में 9 अप्रैल से लॉकडाउन लग रहा है, जो 19 अप्रैल तक रहेगा. अगर आप या आपके जानने वाले भी रायपुर में रहते हैं तो जान लीजिए कि लॉकडाउन के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना है. एक-एक प्वॉइंट जानना बेहद जरूरी है.

By

Published : Apr 8, 2021, 1:00 PM IST

Updated : Apr 8, 2021, 1:46 PM IST

10-points-you-should-do-before-and-during-lock-down-in-raipur
लॉकडाउन से पहले की भीड़

रायपुर:राजधानी में टोटल लॉकडाउन से पहले बाजारों में भीड़ देखने को मिल रही है. लोग सामान खरीदने के लिए बाहर निकल रहे हैं. दुकानदार सामान एमआरपी से ज्यादा यानी तय मूल्य से महंगा न बेचे इसके लिए कलेक्टर ने 9 टीमों का गठन किया है. ये टीमें इस बात को सुनिश्चित करेंगी कि कोई शॉपकीपर पैनिक बाइंग का फायदा उठाकर ज्यादा दाम पर सामान न बेचें. अगर कोई शिकायत मिलती है तो ये दल कार्रवाई करेगा. हम आपको बताते चलते हैं कि लॉकडाउन के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना है.

गोलबाजार में लगी लोगों की भीड़

अकेले रायपुर में बुधवार को कोरोना संक्रमित 3 हजार से ज्यादा नए मरीज मिले हैं. 27 लोगों की जान इस महामारी ने राजधानी में ली है. बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए कलेक्टर ने 9 से 19 अप्रैल तक संपूर्ण तालाबंदी की घोषणा की है. इस दौरान आपके लिए ये जानना जरूरी है कि किन चीजों में सख्त पाबंदी है और किन चीजों में छूट आपको मिल सकती है.

कोरोना RETURN : छत्तीसगढ़ के इन 5 जिलों में संक्रमण से हालात बेकाबू

ये 10 बातें हैं जरूरी-

1- लॉकडाउन के दौरान सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं ही जारी रहेंगी इसलिए जब तक जरूरी न हो आप बाहर न निकलें.

2- सुबह और शाम दो घंटे का वक्त दूध की सप्लाई के लिए निर्धारित है. आप सुबह 6 से 8 और शाम को 5 बजे से 6.30 बजे तक दूध खरीद सकते हैं.

3- सब्जी और राशन की दुकानें भी बंद रहेंगी. आप से निवेदन है कि बाजार अगर सामान खरीदने जाएं तो मास्क लगाकर रखें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करें.

4- घरेलू गैस सिलेंडर ऑनलाइन बुक सकते हैं. घर पर डिलीवरी होगी. अगर घर में गैस खत्म हो जाए तो परेशान होने के बजाए ऑनलाइन बुकिंग कर लीजिए और डिलीवरी का इंतजार करिए.

5- मेडिकल दुकानें तय समय तक खुली रहेंगी. अगर आप कोई मेडिसिन घर मंगाना चाहते हैं तो हो डिलीवरी हो सकेगी.

6- अगर आप टीकाकरण के लिए जा रहे हैं या फिर कोरोना जांच के लिए तो आपको छूट रहेगी. वैक्सीनेशन के लिए अगर आप जा रहे हैं तो अपना पहचान पत्र साथ रखें नहीं तो मुश्किल में पड़ सकते हैं. अगर आप बीमार महसूस कर रहे हैं तो अस्पताल जा सकते हैं. ओपीडी सेवाएं जारी हैं. किसी भी तरह का लक्षण दिखे तो कोरोना टेस्ट जरूर करा लें.

7- सबसे बड़ी चीज इस लॉकडाउन में बैंकों पर भी ताला लटका रहेगा. आप ऑनलाइन ट्रांजक्शन, बैंकिंग का उपयोग करें.

8- अगर आपकी गाड़ी में पेट्रोल खत्म है तो अच्छा है कि घर पर ही रहें. पेट्रोल सिर्फ मेडिकल इमरजेंसी, शासकीय सेवा में लगी गाड़ियों को ही मिलेगा. आवश्यक परिस्थितियों में जिले से बाहर जाने वालों के लिए ई-पास अनिवार्य और पेट्रोल भी भरा सकेंगे.

9- अगले 10 दिन तक आप धार्मिक स्थल नहीं जा सकते. घर पर ही भगवान की पूजा, खुदा की इबादत कर लें. मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे, गिरिजाघर सब बंद रहेंगे. सामाजिक स्थल और पर्यटन स्थलों पर आप नहीं जा सकेंगे.

10- इन 10 दिनों में जिले की सभी शराब दुकानें बंद रहेंगी. आप घर पर ही तरबूज और संतरे का जूस पीएं, गर्मी के दिनों में फायदा होगा. नींबू का भी इस्तेमाल करें, विटामिन C शरीर को मिलेगा.

Last Updated : Apr 8, 2021, 1:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details