छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायगढ़: भू-जल का संरक्षण के लिए हैंडपंप और नलों के पास बनाए जाएंगे वाटर रिचार्ज पिट

By

Published : Jun 10, 2020, 10:33 PM IST

रायगढ़ कलेक्टर ने बारिश के पानी को संरक्षित करने के लिए हैंडपंप और नालों के पास वाटर रिचार्ज पिट बनाने की बात कही. जिसकी व्यवस्था ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत की जाएगी.

Water recharge peat
वाटर रिचार्ज पीट

रायगढ़ : उचित व्यवस्था नहीं होने की वजह से हर साल बारिश का पानी नदी ,नालों में बह जाता है और इसकी वजह से भूमिगत जल स्त्रोत में कोई अंतर नहीं आता. लेकिन इस बार रायगढ़ जिले में मानसून से पहले भूमिगत जल स्तर को बढ़ाने के लिए हैंडपंप और नल कनेक्शन के पास रिचार्ज पिट बनाया जाएगा, जिससे भूमिगत जल स्रोत को बढ़ाने में मदद मिलेगी और पानी का संचय आसानी से किया जा सकेगा.

हेंडपंप के पास बनाया गया वाटर रिचार्ज पिट

कोरोना वायरस की वजह से किए गए लॉकडाउन में भूमिगत जल का दोहन बहुत कम हुआ है. इस बार भू जल स्तर नीचे जाने की समस्या जिले में नहीं रही, लेकिन बीते साल भू जल समस्या विकराल थी, लिहाजा भविष्य में इस तरह की परेशानी न हो, इसके लिए रायगढ़ कलेक्टर ने भूजल संवर्धन और जल स्तर बढ़ाने के लिए सभी हैंडपंप और नल के पास वाटर रिचार्ज पीट बनाने की बात कही है, इसकी व्यवस्था ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत की जाएगी.

पढ़ें:-रायगढ़: क्वॉरेंटाइन सेंटरों की सुविधाओं को लेकर कलेक्टर ने ली बैठक

रिचार्ज पीट जल संरक्षण सबसे अच्छा तरीका
कलेक्टर ने कहा कि भूमिगत जल सीमित रहता है, इसे संचित करना बेहद जरूरी है . इसीलिए भूजल स्तर को बढ़ाने के लिए हर हैंडपंप के किनारे रिचार्ज पीट बनाया जाएगा, जिससे उपयोग किया हुआ पानी वापस धरती में चला जाएगा. इस तरह जल का दोहन नहीं होगा. साथ ही ऐसे उद्योग जो नदी नालों का पानी उपयोग न कर भूमिगत जल का उपयोग करते हैं, उनके ऊपर भी जांच करके कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा बारिश के पानी को संरक्षित करने का रिचार्ज पीट सबसे अच्छा तरीका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details