छत्तीसगढ़

chhattisgarh

SPECIAL: अब एक मिस्ड कॉल पर पढ़ेंगे नौनिहाल, UNICEF की पहल

By

Published : May 5, 2020, 3:02 PM IST

कोरोना लॉकडाउन के दौरान बच्चों की स्कूल शिक्षा के लिए यूनिसेफ और रोम टू रीड की ओर से 'सीख' कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यक्रम को देखने और सुनने के लिए टोल फ्री नंबर 08033094243 जारी किया गया है. रायगढ़ के तमनार ब्लॉक के k-137 स्कूलों में इसे संचालित किया जा रहा है.

unicef-started-learning-programme-for-children
मिस कॉल से पढेंगे नौनिहाल

रायगढ़: पूरा देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है. इसके संक्रमण को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया है. इस लॉकडाउन के दौरान बच्चों की स्कूली शिक्षा प्रभावित न हो, इसके लिए यूनिसेफ और रोम टू रीड की ओर से सीख कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

मिस कॉल से पढ़ेंगे नौनिहाल

इस कार्यक्रम को देखने और सुनने के लिए टोल फ्री नंबर 08033094243 जारी किया गया है. इस नंबर पर मिस्ड कॉल करके बच्चे निःशुल्क कहानियां सुन सकते हैं. यह कार्यक्रम हर सप्ताह के 3 दिन यानि सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को आयोजित किया जाता है. इसमें पहली और दूसरी कक्षा में जाने वाले बच्चों को खासा महत्व दिया जा रहा है, साथ ही उन्हें कहानियों के माध्यम से अक्षर ज्ञान सिखाया जा रहा है.

रायगढ़ जिले के तमनार ब्लॉक के स्कूलों में इसे संचालित किया जा रहा है. वहीं अन्य ब्लॉक में निर्देशानुसार इसे शुरू करने के प्रयास किए जा रहे हैं. इस बारे में जब हमने राजीव गांधी शिक्षा मिशन के डीएमसी रमेश देवांगन से बात की, तो उन्होंने बताया कि ये काफी अच्छा प्रयास है, अब मात्र एक मिस कॉल के जरिए बच्चे मजेदार कहानियां सुन सकेंगे और सबसे अच्छी बात ये है कि इसके लिए कोई शुल्क नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details