छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Apr 10, 2021, 8:11 PM IST

ETV Bharat / state

रायगढ़ के सारंगढ़ जेल में विचाराधीन कैदी ने लगाई फांसी

रायगढ़ के सारंगढ़ जेल के भीतर संदिग्ध परिस्थितियों में विचाराधीन बंदी की लाश फंदे से लटकती मिली. कैदी पॉक्सो एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया था. प्रहरियों की मौजूदगी के बाद भी कैदी ने कैसे फांसी लगा ली. यह सबसे बड़ा सवाल बना हुआ है.

Prisoner commits suicide in Sarangarh jail
सारंगढ़ जेल में विचाराधीन कैदी ने की खुदकुशी

रायगढ़ः संदेहास्पद परिस्थितियों में विचारधीन कैदी ने सारंगढ़ जेल के अंदर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. मृतक बंदी का नाम दीपक मराठा है. साल भर पहले लॉकडाउन के दौरान इसे सरिया से पॉक्सो एक्ट के मामले में गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद इसे सारंगढ़ जेल भेजा गया था. किचन के बगल में बने रूम में शनिवार सुबह 10 बजे कैदी का शव फांसी से झूलता हुआ मिलने से सनसनी फैल गई.

परिजनों ने जताई हत्या की आशंका

कैदी के मौत के मामले में उस समय बड़ा मोड़ आ गया, जब परिजनों ने हत्या की आशंका व्यक्त की. परिजनों को शक है कि उसकी मौत आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या है. परिजनों ने कहा कि वह किसी भी स्थिति में आत्महत्या नहीं कर सकता है. बल्कि जेल में उसे प्रताड़ित कर और यातनाएं देकर मौत के घाट उतार दिया है.

जेल प्रभारी भी छुट्टी पर

जेल प्रभारी के छुट्टी पर रहने से परिजनों ने कैदी के हत्या की आशंका जताई है. परिजनों ने कहा कि जेल प्रभारी का छुट्टी में जाना और इस प्रकार की घटना उसके जेल में घटित होना किसी साजिश का बड़ा हिस्सा है. लिहाजा हमारी मांग है कि पूरे मामले की निष्पक्ष जांच की जाए, जिससे मौत के कारणों का सही पता लग सके.

आनन-फानन में जांच शुरू

जेल में इस तरह की वारदात होना कई सवालों को जन्म दे रहा है. लिहाजा जेल प्रबंधक ने आनन-फानन में जांच शुरू कर दी है. विचाराधीन बंदी के फांसी पर लटके होने की सूचना पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को दी गई है. इसके बाद सारंगढ़ के तहसीलदार एवं थाना प्रभारी ने मौके पर पहुंचकर छानबीन शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details