छत्तीसगढ़

chhattisgarh

मवेशी की तस्करी करने की फिराक में थे आरोपी, ग्रामीणों ने पकड़ा

By

Published : Sep 14, 2020, 3:53 AM IST

Updated : Sep 14, 2020, 7:08 AM IST

जिले के सारंगढ़ में मवेशी तस्करी का मामला सामने आया है. यहां दो आरोपी मवेशियों की तस्करी कर रहे थे, लेकिन ग्रामीणों के आने से वे इसमें कामयाब नहीं हो पाए. ग्रामीणों ने आरोपियों को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया है.

accused of cattle smuggling arrested
गिरफ्तार आरोपी

रायगढ़: एक तरफ छत्तीसगढ़ सरकार लगातार पशुओं के संरक्षण पर जोर दे रही है, तो दूसरी ओर मवेशी तस्कर अपने फायदे के लिए बेजुबान पशुओं को मारकर उनसे मोटी कमाई करने में लगे हुए हैं.

आवाज सुनकर उठा मालिक

जानकारी के मुताबिक, सारंगढ़ तहसील के पाठ गांव में दो युवक बाइक से रात लगभग डेढ़-दो बजे के आसपास भजोराम भारती के घर में घुसे. दोनों युवक आंगन में बंधे मवेशी के मुंह को पकड़कर उस पर वार कर रहे थे, तभी आवाज सुनकर घर में सो रहे भजोराम की नींद खुल गई और उसने घरवालों और पड़ोसियों को आवाज लगाई. जिसे देखकर दोनों आरोपी अपनी बाइक को वहीं छोड़कर भागने लगे. जिन्हें गांव वालों ने दौड़ाकर पकड़ लिया और डायल 112 को फोन कर घटना की जानकारी दी.

घरघोड़ा में उमस भरी गर्मी से बढ़ी सर्प दंश की घटनाएं, कई लोग अस्पताल में भर्ती

आरोपियों को न्यायालय में किया गया पेश

बता दें कि पकडे़ गए दोनों आरोपी कोसीर के बेड़िहार पारा से बताए जा रहें हैं, जिनका नाम धनीराम और सम्मेलाल है. फिलहाल दोनों आरोपियों पर पशु क्रूरता अधिनियम 429 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर लिया गया है.

सरकार पर सवाल

प्रदेश में इन दिनों मवेशियों की तस्करी और मौत के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. ऐसे में स्थानीय प्रशासन पर सवाल उठ रहे हैं. आरोपियों के हौसले बुलंद हैं. यही वजह है कि इस तरह की वारदातों में लगातार इजाफा हो रहा है. मवेशियों के साथ ऐसा होना कहीं न कहीं राज्य सरकार की मवेशियों के संरक्षण के लिए चलाई जा रही योजनाओं पर भी सवाल उठाता है.

Last Updated : Sep 14, 2020, 7:08 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details