छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

क्या कहता है रायगढ़ लोकसभा सीट का चुनावी समीकरण, किनके बीच होगा कड़ा मुकाबला

रायगढ़ लोकसभा सीट से इस बार चुनाव 2019 के लिए बीजेपी और कांग्रेस में कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा.

By

Published : Apr 15, 2019, 10:05 PM IST

रायगढ़ लोकसभा सीट का चुनावी समीकरण

रायगढ़:लोकसभा अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट है. लोकसभा चुनाव के लिए 14 अभ्यर्थियों ने नामांकन भरा है. 2019 के लोकसभा चुनाव में 17 लाख 27 हजार 327 मतदाता आते हैं, जो इस चुनाव में प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे.

वीडियो.


रायगढ़ लोकसभा में मतदान करने के लिए 2 हजार 324 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें से रायगढ़ जिले में 1470 मतदान केंद्र हैं, जिनमें 3 सहायक मतदान केंद्र और जशपुर जिले में 854 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. लोकसभा क्षेत्र में 38 मतदान केंद्रों को संवेदनशील माना जाता है, जिनमें से सभी रायगढ़ जिले के सारंगढ़ विधानसभा के अंतर्गत आते हैं.


कांग्रेस-बीजेपी में कड़ी टक्कर!
लोकसभा के लिए 14 अभ्यर्थियों ने नामांकन भरा है, जिनमें भाजपा और कांग्रेस मजबूत दावेदार के रुप में देखे जा रहे हैं. हमेशा से ही इस सीट पर कांग्रेस और भाजपा में ही टक्कर होती है. भाजपा से गोमती साईं ने नामांकन भरा है जबकि कांग्रेस से लालजीत सिंह राठिया मैदान में हैं.


क्या कहता है जातिगत समीकरण
जातिगत समीकरण की बात करें तो कांग्रेस के लालजीत सिंह राठिया, राठिया कंवर आदिवासी हैं और भाजपा की गोमती साय पैंकरा, पैंकरा कंवर आदिवासी हैं. संसदीय क्षेत्र में पैंकरा कंवर आदिवासियो की संख्या, राठिया कंवर आदिवासी की संख्या से दोगुना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details