छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

किरोड़ीमल नगर पंचायत: स्वास्थ्य सेवा बदहाल, रोजगार का भी बुरा हाल

सेठ किरोड़ीमल के नाम पर बसाया गया किरोड़ीमल नगर खरसिया विधानसभा क्षेत्र में आता है. किरोड़ीमल नगर पंचायत में कुल 15 वार्ड हैं और वर्तमान में कांग्रेस की सुनीता मोहनलाल विश्वकर्मा यहां की अध्यक्ष हैं. किरोड़ीमल नगर पंचायत की कुल जनसंख्या करीब 13 हजार है. जिसमें 8 हजार मतदाता हैं. खरसिया विधानसभा कांग्रेस का गढ़ रही है, लेकिन इस नगर पंचायत में कांग्रेस हमेशा से कमजोर रही है.

By

Published : Oct 12, 2019, 11:38 PM IST

kirodimal nagar panchayat

रायगढ़: सेठ किरोड़ीमल के नाम पर रायगढ़ शहर से बाहर एक नगर बसाया गया. उन्हीं के नाम पर किरोड़ीमल नगर पंचायत बनाई गई. किरोड़ीमल नगर पंचायत खरसिया विधानसभा के तहत आती है.

किरोड़ीमल नगर पंचायत

किरोड़ीमल नागर पंचायत में 15 वार्ड है. वर्तमान में कांग्रेस की सुनीता मोहनलाल विश्वकर्मा नगर पंचायत की अध्यक्ष है. इससे पहले यहां बीजेपी का कब्जा था. किरोड़ीमल नगर पंचायत की कुल जनसंख्या करीब 13 हजार है. जिसमें 8 हजार मतदाता हैं.

खरसिया विधानसभा कांग्रेस का गढ़ रहा है, लेकिन इस नगर पंचायत में कांग्रेस हमेशा से कमजोर रही है. जातिगत समीकरण की बात करें तो यहां सामान्य वर्ग के लोगों के वोट निर्णायक है. 2014 से पहले यह सीट सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित था, लेकिन 2014 में इसे अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित कर दिया गया.

बताते हैं बीते 5 सालों में नगर पंचायत के विकास के लिए विभिन्न मदों से करीब 27 करोड़ रुपये खर्च किये गए हैं. इसके तहत 400 प्रधानमंत्री आवास, 800 शौचालय के निर्माण के साथ 2.5 करोड़ रुपये पार्षद और अध्यक्ष निधि से खर्च किया गया है. इसके अलावा 14वें वित्त के 5 करोड़ रुपये इलाके में विकास के लिए खर्च किए गए हैं.

जिंदल स्टील प्लांट से लगे होने के बाद भी इलाके में स्थानीय युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है. इलाके में स्वास्थ्य सेवा का हाल बेहाल है. यहां के लोग वर्षों से 10 बिस्तर वाले अस्पताल को 30 बिस्तर का अस्पताल बनवाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन आज तक इसके लिए कुछ नहीं किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details