छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायगढ़: सर्वे रिपोर्ट से मिली चेतावनी के बाद भी नहीं चेत रहा पर्यावरण विभाग

लगातार बढ़ते प्रदूषण पर पर्यावरण विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. सर्वे रिपोर्ट से मिली चेतावनी के बाद भी विभाग ने नए उद्योग स्थापित करने की अनुमति दे दी है.

By

Published : Oct 21, 2019, 7:34 PM IST

Updated : Oct 21, 2019, 9:14 PM IST

प्रदूषण पर पर्यावरण विभाग

रायगढ़: शहर में बढ़ते प्रदूषण से प्रशासन भी परेशान है. पर्यावरण संरक्षण मंडल और IIT खड़गपुर ने पिछले दिनों प्रदूषण की जांच करने के लिए सर्वे किया था. इस रिपोर्ट में कुछ बातें सामने आई हैं, जिससे साफ तौर पर ये पता चलता है कि शहर में प्रदूषण का स्तर काफी हद तक बढ़ चुका है. जिसके बावजूद पर्यावरण विभाग ने तमनार क्षेत्र में अडानी ग्रुप को कोल माइंस की अनुमति दे दी है.

नहीं चेत रहा पर्यावरण विभाग

सर्वे में पाया गया था कि रायगढ़ शहर और आस-पास के लगभग 17 किलोमीटर के क्षेत्रफल में किसी भी तरह का उद्योग स्थापित करना जनजीवन के लिए घातक साबित होगा. इसके बावजूद संबंधित अधिकारी इस सर्वे को ताक पर रखते हुए नए उद्योग स्थापित करने की अनुमति दे रहे हैं.

तमनार क्षेत्र में अडानी ग्रुप हजारों एकड़ जमीन पर ओपन कोल माइंस शुरू करने जा रहा है. जिस पर सफाई देते हुए क्षेत्रीय पर्यावरण अधिकरी ने कहा कि 'एक ही दिशा में उद्योग लगाने से पर्यावरण प्रभावित होगा. रायगढ़ के अन्य क्षेत्रों में लगाने से नहीं.' इससे साफ पता चलता है कि बढ़ते प्रदूषण को लेकर विभाग कितना गंभीर है.

Last Updated : Oct 21, 2019, 9:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details