छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायगढ़: मकर संक्रांति के अवसर पर केलो महाआरती का आयोजन

By

Published : Jan 15, 2021, 1:50 AM IST

रायगढ़ में मकर संक्रांति के अवसर पर केलो महाआरती का आयोजन किया गया. आरती का आयोजन केलो नदी के तट पर किया गया था. रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक भी आरती में शामिल हुए थे.

Kelo Mahaarti organized
केलो महाआरती का आयोजन

रायगढ़:मरीन ड्राइव में राजा महल के पास समलाई घाट में केलो महाआरती का आयोजन किया गया. पिछले 3 सालों से मकर संक्रांति के दिन केलो नदी के तट पर महाआरती का आयोजन किया जाता रहा है. इस साल भी मकर संक्रांति में भी केलो महाआरती का आयोजन किया गया. इस दौरान 11 ब्राह्मणों ने मंत्रोचार कर केलो मैया की आरती की गई.

केलो महाआरती का आयोजन

नदी के बीच शिवलिंग बनाकर छत्तीसगढ़ी लोक संस्कृति पर आधारित दीवारों में पेंटिंग उकेरकर मकर संक्रांति का पर्व मनाया गया. इस अवसर पर सड़कों को बेहतर लाइटिंग के साथ सजाया गया था. लोगों के मनोरंजन के लिए भजन संध्या का आयोजन किया गया.

नदी के बढ़ते प्रदूषण को रोकने केलो उद्धार समिति करती है महाआरती

रायगढ़ के केलो उद्धार समिति की ओर से नदी के प्रदूषण को रोकने और फिर से नदी को जीवंत रूप देने के लिए बीते 3 साल से महाआरती का आयोजन किया जा रहा है. इस बार भी मकर सक्रांति के दिन केलो घाट पर महाआरती का आयोजन किया गया. इस दौरान रायगढ़ विधायक स्थानीय नगर निगम के जनप्रतिनिधि और रायगढ़ पुलिस अधीक्षक के साथ ही शहर के हजारों लोग मौजूद थे.

पढ़ें:रायगढ़: निगम की लापरवाही से खस्ताहाल में मरीन ड्राइव, धूमिल हो रही शहर की सुंदरता

केलो नदी के उद्धार को लेकर रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक का कहना है कि नदी का प्रदूषण कम करने के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जा रहे हैं. नदी में गिरने वाले गंदे पानी को फिल्टर किया जाएगा. बता दें रायगढ़ की जीवनदायिनी के रूप में इस नदी को जाना जाता है. शहर भर में इसी नदी का पानी पीने के लिए और दैनिक काम के लिए सप्लाई किया जाता है. ऐसे में एक तरफ नदी को प्रदूषित करना और उसके उद्धार पर ध्यान ना देना केलो के लिए अनदेखी और दोहरा रवैया साबित हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details