छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

मवेशियों के लिए गौठान बनेगा आसरा, पशुओं को मिलेगा भरपेट चारा

छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरुवा, बारी के तहत पशुओं के लिए आशियाने बनाए जा रहे हैं. जहां पशुओं को भरपेट चारा-पानी मिलेगा.

By

Published : Jul 29, 2019, 8:14 AM IST

मवेशियों के लिए गौठान बनेगा आसरा

रायगढ़: छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरुवा, बारी के तहत प्रदेश के सभी ब्लॉकों में आदर्श गौठान का निर्माण कराया जा रहा है. यहां आवारा मवेशियों की देख-रेख, खाने-पीने और चिकित्सा की व्यवस्था भी कराई जाएगी. ये गौठान आवारा मवेशियों के लिए आश्रय बनेगा.

मवेशियों के लिए गौठान बनेगा आसरा

छत्तीसगढ़ में लोग पशुओं को अपने पास न रखकर अब खुले में छोड़ दे रहे हैं. ऐसे में उनकी देख-रेख नहीं हो पा रहा है. जिसे देखते हुए प्रदेश सरकार सभी जिले के ब्लॉकों में महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरुवा, बारी के तहत पशुओं के लिए आशियाना बना रही है, जिससे पशुओं को भरपेट चारा-पानी मिल पाएगा.

पढ़ें: ये है छत्तीसगढ़ का क्राइम फ्री गांव, आज तक दर्ज नहीं हुआ एक भी अपराध

पशुओं के लिए उगाया जाएगा चारा
इसी कड़ी में रायगढ़ जनपद पंचायत के कोसमनारा में भी आदर्श गौठान का निर्माण कराया रहा है. जहां पशुओं के खाने के लिए चारा उगाया जाएगा. साथ ही पशुओं के गोबर से कंपोस्ट खाद निर्माण करके जैविक खेती को भी बढ़ाया जाएगा. वहीं मुख्य कार्यपालन अधिकारी का कहना है कि शासन के योजना के अनुसार आदर्श गौठान का निर्माण किया जा रहा है. यहां पशुओं के लिए खाने-पीने की उचित व्यवस्था होगी. साथ ही उनकी सेहत की भी देख रेख की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details