छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायगढ़: निजी स्कूलों की लगी चपत, सरकार ने अब तक नहीं जमा की फीस की राशि

शिक्षण सत्र पूरा होने के बाद निजी स्कूलों का भुगतान शासन के शिक्षा विभाग द्वारा किया जाता है, लेकिन इस बार राशि की कमी होने के कारण शिक्षा विभाग ने अभी तक स्कूलों का भुगतान नहीं किया है.

By

Published : Aug 27, 2019, 6:45 PM IST

निजी स्कूलों की लगी चपत

रायगढ़: जिला शिक्षा विभाग ने 2018-19 शिक्षा सत्र में एक बैच का दाखिला निजी स्कूल में कराया था. इसमें लगभग 8 हजार बच्चे शामिल थे. शिक्षण सत्र पूरा होने के बाद निजी स्कूलों का भुगतान शासन के शिक्षा विभाग द्वारा किया जाता है, लेकिन इस बार राशि की कमी होने के कारण शिक्षा विभाग ने अभी तक स्कूलों का भुगतान नहीं किया है.

निजी स्कूलों की लगी चपत, सरकार ने अब तक नहीं जमा की फीस की राशि

बता दें कि निजी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर गरीब बच्चों को निशुल्क पढ़ाने के लिए दाखिला दिया जाता है और इसके लिए फीस का भुगतान शिक्षा विभाग करता है. इस वर्ष भुगतान नहीं होने से स्कूलों की परेशानी बढ़ गई है.

बीते साल की फीस अभी तक है बकाया
शिक्षण सत्र बीत जाने के बाद दूसरे सत्र की शुरुआत हो चुकी है और इसमें भी हजारों बच्चों ने दाखिला लिया है, लेकिन बीते साल के ही फीस का भुगतान शिक्षा विभाग के द्वारा नहीं किया गया है. अब निजी स्कूल इस परेशानी में है कि आखिर नए बच्चों की फीस का भुगतान कैसे होगा, जबकि बीते साल की फीस अभी तक बकाया है.

निजी स्कूलों का भुगतान पूरा नहीं हो पाया
इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी मनेंद्र श्रीवास्तव का कहना है कि रायगढ़ जिला ही नहीं बल्कि प्रदेश में सभी निजी स्कूलों का भुगतान पूरा नहीं हो पाया है. जिले में लगभग 5 करोड़ का बकाया था, जिसमें से एक करोड़ राशि स्कूलों को दी जा चुकी है. लगभग चार करोड़ की आवश्यकता है. शासन को इस संबंध में आवेदन दे दिया गया है और जल्द ही बकाया राशि का भी भुगतान हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details