छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jul 25, 2019, 2:39 PM IST

ETV Bharat / state

ये है छत्तीसगढ़ का क्राइम फ्री गांव, आज तक दर्ज नहीं हुआ एक भी अपराध

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में बसे इस गांव में 2 हजार की आबादी है, लेकिन आज तक यहां कोई घटना नहीं घटी. यह गांव आपसी भाईचारे और सौहार्द का प्रतीक बन गया है. इस गांव से आज तक कोई भी मामला थाने में दर्ज नहीं हुआ. अगर कोई मामूली विवाद होता भी है, तो गांव वाले उसे आपस में ही निपटा लेते हैं.

रामपुर गांव

रायगढ़ः देश में लगातार अपराध का ग्राफ बढ़ता जा रहा है, प्रति घंटे देश में न जाने कितने ही अपराध घटते हैं. आपसी विवाद से लेकर चोरी, डकैती, हत्या और बलात्कार जैसे अपराध के मामले थानों में हर दिन सैकड़ों की संख्या में दर्ज होते हैं. लेकिन इस दौर में छत्तीसगढ़ का एक गांव ऐसा है जो मिसाल बन कर उभरा है.

छत्तीसगढ़ का क्राइम फ्री गांव

छत्तीसगढ़ का ये गांव जहां 2 हजार की आबादी है, लेकिन आज तक यहां कोई घटना नहीं घटी, अपराध ने यहां पांव नहीं पसारे. गांव में आजतक पुलिस नहीं आई. आइए आपको लिए चलते हैं रायगढ़ जिले के सीने में बसे रामपुर गांव, जिसके दामन पर आज तक कोई दाग नहीं लगा है.

भाईचारे और सौहार्द का प्रतीक
इस गांव से आज तक कोई भी मामला थाने में दर्ज नहीं हुआ. अगर कोई मामूली विवाद होता भी है, तो गांव वाले उसे आपस में ही निपटा लेते हैं. यह गांव आपसी भाईचारे और सौहार्द का प्रतीक बन गया है.

अधिकारी भी मानते हैं मिसाल
कोतरा रोड थाना प्रभारी रूपक शर्मा कहते हैं कि यहां के लोग सीधे साधे हैं और केवल अपने काम से काम रखते हैं. खेती किसानी कर अपना घर चलाते हैं. सभी आपस में सौहार्द और सदभाव से रहते है यहीं वजह है कि वहां से कोई भी मामला थाने में दर्ज नहीं हुआ है.

बनाई अलग पहचान
अपराध रोकथाम और लॉ एंड ऑर्डर दुरुस्त रखना आज देश के सामने सबसे बड़ी चुनौती है. ऐसे समय में अगर कोई गांव ऐसा है, जहां लोग शांतिपूर्ण जीवन जी रहे हैं, जहां से अपराध कोसों दूर है जो तो निश्चित तौर पर ये गांव प्रदेश और देश के लिए मिसाल है. अन्य गांवों और शहरों को भी यहां के नागरिकों से सीख लेने की जरूरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details