छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायगढ़ : शौचालय निर्माण में धांधली, सिस्टम नहीं ले रहा सुध

By

Published : May 23, 2020, 1:01 AM IST

रायगढ़ जिले की ग्राम पंचायत छुहीपाली में शौचालय निर्माण में भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है. कुछ महीने पहले बनाए गए शौचालय उपयोग करने लायक भी नहीं बचे हैं.

Corruption in toilet construction
शौचालय निर्माण में धांधली

रायगढ़ : रायगढ़ ओडीएफ जिला है, जिसका मतलब होता है कि खुले में शौच मुक्त जिला. लेकिन रायगढ़ जिले के कई ऐसे गांव हैं जहां केवल सरकारी खानापूर्ति के लिए शौचालय बनाए गए हैं. ऐसा ही ग्राम पंचायत है छुहीपाली. जहां ग्रामीणों का आरोप है कि सरपंच ने काम पूरा कराने के लिए ठेके में शौचालय बनाए हैं, जो कुछ महीने में ही टूट गए. अब ये शौचालय उपयोग करने लायक भी नहीं है.

शौचालय निर्माण में धांधली

दरअसल, रायगढ़ जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत छुहीपाली में सरपंच ने ठेके में शौचालय बनवाए हैं. शासन की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में 12,000 प्रति शौचालय की दर से पंचायत को राशि दी जाती है. ऐसे में सरपंच ने ठेकेदार को सस्ते दर में शौचालय बनाने के लिए ठेका दिया. जो अब पूरी तरह से जर्जर होकर उपयोग करने लायक नहीं बचे हैं.

शौचालय निर्माण में धांधली

पढे़ं-कोल खदानों के निजीकरण के फैसले के खिलाफ मजदूर यूनियन का विरोध-प्रदर्शन

कोई अधिकारी जांच के लिए नहीं पहुंचा

नए सरपंच ने भी पिछले सरपंच की ओर से कई गई गलती को सुधारने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई . जो घोटाले हुए हैं, उन पर भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है. कुछ ग्रामीणों का कहना है कि पूर्व सरपंच ने आधार कार्ड तक नहीं बनवाए हैं. गांव में आधार कार्ड के लिए एक 1 भी शिविर नहीं लगा, ना ही किसी विकास कार्य की जानकारी के लिए गांव में मुनादी कराई गई. जब गांव के विकास कार्यों के लिए सरपंच से बात करते हैं तब कोई जवाब नहीं देता. ग्रामीणों ने बताया कि अधिकारियों को सूचित करने के बाद भी कोई अधिकारी जांच के लिए नहीं पहुंचा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details