छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

टैक्स वसूली में खरसिया सबसे आगे, राजस्व विभाग ने 58 करोड़ का दिया लक्ष्य

टैक्स की वसूली के लिए शासन ने रायगढ़ को 58 करोड़ रुपए का लक्ष्य दिया है, जिसमें से लगभग 38 करोड़ रुपए की वसूली हो चुकी है. जिला पंचायत अधिकारी का कहना है कि 'मार्च महीने तक यह आंकड़ा 70 से 75% चला जाएगा'.

By

Published : Feb 11, 2020, 7:10 AM IST

collection of revenue tax
पंजीयन भवन रायगढ़

रायगढ़: छत्तीसगढ़ शासन की ओर से जिले को राजस्व कर (tax) वसूली के लिए 58 करोड़ रुपए का लक्ष्य दिया गया है. अधिकारियों का कहना है कि 'मार्च महीने तक 70 से 75 प्रतिशत तक टैक्स की वसूली कर ली जाएगी. टैक्स वसूली करने के लिए पूरे जिले में रजिस्ट्री कराने वाले लोगों को जागरूक किया जा रहा है'.

टैक्स वसूली में खरसिया सबसे आगे

58 करोड़ रुपए के टैक्स वसूली का रखा लक्ष्य
जब किसान अपने निजी काम के लिए जमीन को बेचते हैं और रजिस्ट्री कराते हैं, तब उसका टैक्स राजस्व विभाग को मिलता है. टैक्स की वसूली के लिए शासन ने रायगढ़ को 58 करोड़ रुपए का लक्ष्य दिया है, जिसमें से क लगभग 38 करोड़ रुपए की वसूली हो चुकी है. जिला पंचायत अधिकारी कहते हैं कि 'मार्च महीने तक यह आंकड़ा 70 से 75% चला जाएगा और राजस्व विभाग से एक मोटी रकम शासन को मिलेगी.

कर वसूली में खरसिया सबसे आगे
टैक्स वसूली के मामले में खरसिया सबसे बेहतर प्रदर्शन कर रहा है. लोगों को जागरूक करने के लिए शासन की ओर से टैक्स देने वाले को कई लाभ दिए जा रहे हैं. जैसे कि महिलाओं को रजिस्ट्री में राजस्व कर का 1% छूट दिया जाता है, तो वहीं अब छोटे से छोटे जमीन की रजिस्ट्री भी शासन की ओर से लागू कर दिया गया है.

बता दें कि जमीन की रजिस्ट्री से दस्तावेजों पर भी जमीन के मालिकाना हक का स्थानांतरण हो जाता है. इसी स्थानांतरण के लिए ही राजस्व विभाग कर लेता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details