छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायगढ़: वनवासियों को बचाने जंगल में हाथियों के लिए बना रहे 'कृत्रिम संसार'

रायगढ़ और धरमजयगढ़ में वन्यजीवों को जंगल के भीतर सुरक्षित रखने के लिए खाना-पीना और उनके आराम करने की व्यवस्था कृत्रिम रूप से की जा रही है. गर्मी में पानी की व्यवस्था के लिए स्टॉप डैम बनाए गए हैं.

By

Published : Jul 4, 2019, 5:30 PM IST

जंगल

रायगढ़: जिले के रायगढ़ और धरमजयगढ़ वन मंडल में हाथियों के बढ़ते आतंक से वन परिक्षेत्र के ग्रामीण काफी परेशान हो रहे हैं. इससे लोगों को राहत दिलाने के लिए वन अधिकारी लगातार प्रयास कर रहे हैं. एलीफेंट प्रोजेक्ट के तहत सरकार अभी कई योजनाएं चला रही है. शासन की योजनाओं का असर धरमजयगढ़ वन मंडल में नहीं दिख रहा है, लेकिन रायगढ़ वन मंडल में इससे लोगों को काफी लाभ मिला है.

वनवासियों को बचाने जंगल में हाथियों के लिए बना रहे 'कृत्रिम संसार'

योजना के अनुसार वन्यजीवों को जंगल के भीतर सुरक्षित रखने के लिए खाना-पीना और उनके आराम करने की व्यवस्था कृत्रिम रूप से की जा रही है. गर्मी में पानी की व्यवस्था के लिए स्टॉप डेम बनाए गए हैं, जबकि मानव द्वंद से बचाने के लिए मानव प्रतिबंधित क्षेत्र बनाए गए हैं. जिले के धर्मजयगढ़ वन मंडल में 21 हाथियों का समूह विचरण करता है. जबकि रायगढ़ वन मंडल में कम हाथी है.

ऐसे में धरमजयगढ़ वन मंडल में आए दिन हाथियों द्वारा उत्पात मचाने की खबर आती रहती है. फिलहाल 2019 में रायगढ़ वन मंडल से किसी के भी हाथी से जान नहीं गई है, जबकि धर्मजयगढ़ वन मंडल से प्रत्येक माह आधा दर्जन लोगों की मौत हाथियों के कुचलने से होती है.

खाने-पीने की व्यवस्था
रायगढ़ वन मंडल के अधिकारी मनोज पांडे का कहना है कि, हाथियों को उनके यथा स्थान पर ही खाने-पीने की व्यवस्था करने से लोगों को नुकसान नहीं पहुंचाते है. जंगली जानवर डरकर ही अपनी सुरक्षा के लिए ही दूसरों पर हमला करते हैं. लोगों द्वारा हाथों के घर यानी कि जंगल में कब्जा किया जा रहा है.

धर्मजयगढ़ वन परिक्षेत्र में हैं 21 हाथी
धर्मजयगढ़ वन मंडल के अधिकारी का कहना है कि धर्मजयगढ़ वन परिक्षेत्र में 21 हाथी हैं, जिनमें से एक हाथी लोगों को नुकसान पहुंचा रहा है, उस हाथी को ट्रैकर लगाकर ट्रैक किया जाता है. साल 2019 में हाथियों के मरने की घटना नहीं हुई है. हाथियों से कुछ लोगों की जान गई है, जिन को मुआवजा दिया जाता है. जल्द ही हाथियों को काबू में करने के लिए विशेष प्रकार की टीम गठित की जा रही है. इसकी सूचना उच्च अधिकारियों को दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details