छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

नारायणपुर: 'निया पुलिस निया नार' का बैनर लगाकर ग्रामीणों के करीब आई पुलिस

जिला प्रशासन ग्रामीणों के साथ जोड़ने के एक नई पहल शुरू की है. उन्होंने 'निया पुलिस निया नार' का बैनर यानी 'आपकी पुलिस आपके गांव' का बड़ा कैंप लगा कर खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है.

By

Published : Apr 30, 2019, 3:39 PM IST

Updated : Apr 30, 2019, 7:16 PM IST

जिला प्रशासन

नारायणपुर: प्रदेश के घोर नक्सल प्रभावित इलाके अबूझमाड़ के आस पास के ग्रामीणों को मुख्यधारा से जोड़ने और विकास की राह पर साथ ले चलने के लिए पुलिस प्रशासन पहल कर रहा है. अबूझमाड़ के युवा बाहरी दुनिया से कटे रहते हैं. उनके उज्जलव भविष्य की कामना के साथ पुलिस प्रशासन ने कैंप लगा कर कई खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन कराने का निर्णय लिया.

'निया पुलिस निया नार' का बैनर लगाकर ग्रामीणों के करीब आई पुलिस

पुलिस प्रशासन ग्रामीणों के साथ जोड़ने के एक नई पहल शुरू की है. उन्होंने 'निया पुलिस निया नार' का बैनर यानी 'आपकी पुलिस आपके गांव' का बड़ा कैंप लगा कर खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. इस खेल प्रतियोगिता में गांव कुकड़ाचोर, ताड़नानार, कलमानार और आकाबेड़ा के युवाओं के साथ ग्रामीणों में भी उत्साह देखते बन रहा था. इस खेल प्रतियोगिता में खो-खो, वालीबॉल, कबड्डी, मटका फोड़, रस्सी खींच प्रतियोगिता शामिल है.

पुलिस प्रशासन ने ग्रामीणों की ऐसी मदद
ग्रामीण बताते हैं कि गांव से जिला मुख्यालय की दूरी 22 किलोमीटर है, जहां रोजमर्रा के समान लेने के लिए गांव से जिला मुखयाल्य तक जाना पड़ता था. इसके साथ ही आने-जाने के लिए सड़कें जर्जर स्थिति में है, जिसके कारण ग्रामीण अपना वनोपज और फसल को शहर तक नहीं जा पहते थे, जिसके कारण गांव में काफी लंबे समय से बाजार खोलने की मांग कर रहे थे. जिसे देख पुलिस प्रशासन ने वहीं गांव में बाजार शुरू करवा दिया. इसके बाद ग्रामीण से बनाए गए 'चका' पकवान और जंगलों से लाए गए फल, चिरौंजी को कलेक्टर और एसपी ने बड़े चाव से खाया और बाजार में रखे समान का भी निरिक्षण किया.

कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ले ग्रामीण - कलेक्टर
इस अवसर पर कलेक्टर पीएस एलमा ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसी योजनाओं से निश्चित ही आदिवासियों की प्रतिभा में निखार आएगा. जिला प्रशासन ऐसी प्रतिभाओं को निखारने के लिए हर संभव मदद करने के लिए तैयार है. उन्होंने यह भी कहा कि आप सभी शासन के चलाई जाने वाली विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का भरपूर लाभ उठाएं. इसके साथ ही अपने और अपने परिवार के आय में वृद्धि कर अपने जीवन स्तर को ऊंचा उठाएं. उन्होंने ग्रामीणों की रुची भी जानी और प्रशिक्षण प्रदान कर हुनरमंद बनाकर रोजगार उपलब्ध कराने की भी बात कही है.

'ग्रामीण पुलिस को समझे मित्र'
वहीं पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने ग्रामीणों से कहा कि पुलिस आपकी मदद के लिए है, आप पुलिस को अपना मित्र समझकर इस तरह के आयोजन को आगे बढ़ाएं. उन्होंने कहा कि आप सभी विकास की मुख्यधारा से जुड़ कर सुखद जीवन बिताएं. कार्यक्रम के अंत में विभिन्न खेल प्रतियोगिता के विजय प्रतियोगी को राशि और नकद पुरस्कार भी दिया गया.

Last Updated : Apr 30, 2019, 7:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details