छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

नारायणपुर: साइबर क्राइम के खिलाफ पुलिस अलर्ट, शुरू किया जागरूकता अभियान

नारायणपुर में लगातार हो रही ऑनलाइन ठगी को लेकर पुलिस ने लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया है. इसके तहत पुलिस लोगों से ठगी, ऑनलाइन फ्रॉड, धोखाधड़ी और लूट जैसे मामलों में सतर्कता बरतने की अपील की है.

By

Published : Nov 7, 2020, 2:04 PM IST

police alert against cyber crime in narayanpur
साइबर क्राइम के खिलाफ पुलिस की जन जागरूकता अभियान

नारायणपुर: जिले में लगातार हो रही ठगी को रोकने के लिए पुलिस ने जन जागरूकता अभियान चलाया है. पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग के निर्देशन और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयन्त वैष्णव के मार्गदर्शन में छोटेडोंगर और धौड़ाई के साप्ताहिक बाजार में यह अभियान चलाया गया.

इस अभियान का नाम 'गोतियाल पुलिस, निया पुलिस, निया नार' रखा गया है. इसका अर्थ संगवारी पुलिस, आपकी पुलिस, आपके द्वार है. इस जागरूकता अभियान के तहत आम लोगों को ठगी, ऑनलाइन फ्रॉड, धोखाधड़ी, लूट, चोरी, क्राइम जैसे मामालों में सर्तक रहने की सीख दी जा रही है. इसके अलावा यातायात के नियमों का पालन करने और सोशल मीडिया में दुष्प्रचार या झूठी खबरों को फैलाने से बचने की भी अपील की जा रही है.

साइबर क्राइम के खिलाफ पुलिस की जन जागरूकता अभियान

23 अगस्त से हुई अभियान की शुरुआत

इस अभियान की शुरुआत 23 अगस्त को नारायणपुर थाना क्षेत्र के साप्ताहिक बाजार बखरूपारा से किया गया था. इसके बाद छोटे डोंगर साप्ताहिक बाजार और धौड़ाई में थाना प्रभारी ने 'गोतियाल पुलिस' का पम्पलेट बाजार में बांटकर लोगों को जागरूक किया था. लोगों में इस अभियान के प्रति काफी रुचि देखने को मिली.

साइबर ठगी: ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान छात्रा के अकाउंट से 1 लाख रुपये पार

कोरोना गाइडलाइन्स का किया जा रहा पालन

इस कार्यक्रम के तहत जिला पुलिस ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए उचित दूरी बनाकर लोगों को पम्पलेट वितरण किया. साथ ही हिंदी, गोंडी, हल्बी और छत्तीसगढ़ी के स्थानीय भाषा में लोगों को जागरूक किया जा रहा है. एसडीओपी कुर्रे ने बताया कि साप्ताहिक बाजारों में गोतीयाल पुलिस के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि पिछ्ले कई महीनों से लगातार बढ़ रही सायबर क्राइम को देखते हुए ये पहल की गई है. उन्होंने लोगों से इस तरह के मामले में तत्परता दिखाते हुए पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराने की भी अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details