छत्तीसगढ़

chhattisgarh

नारायणपुर में निकाली गई माता मावली की सदभावना यात्रा

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jan 9, 2024, 6:49 PM IST

Updated : Jan 9, 2024, 9:00 PM IST

सामाजिक सदभाव और सामाजिक समरसता बढ़ाने के लिए नारायणपुर से सदभावना यात्रा का आगाज हो गया है. मावली माता मंदिर से निकली तीन दिवसीय यात्रा मां दंतेश्वरी मंदिर पर पहुंचकर समाप्त होगी.

Sadbhavna Yatra taken started on Narayanpur
माता मावली की सदभावना यात्रा

माता मावली की सदभावना यात्रा

नारायणपुर:जनजाति सुरक्षा मंच के संयोजक और पूर्व बीजेपी विधायक भोजराज नाग ने सदभावना यात्रा निकाली है. तीन दिनों तक चलने वाली सदभावना यात्रा की शुरुआत मावली माता मंदिर से हुई. यात्रा का मकसद सामाजिक सदभाव को बढ़ाना और समरसता के विचार को फैलाना है. सदभावना यात्रा का समापन कार्यक्रम 11 जनवरी को मां दंतेश्वरी मंदिर में जाकर समाप्त होगी. आयोजकों के मुताबिक सदभावना यात्रा में हजारों लोग शामिल होंगे. यात्रा के जरिए अपनी धर्म और संस्कृति पहचान बनाए रखना है.

मावली माता मंदिर से यात्रा शुरू: सदभावना यात्रा के आगाज से पहले माता मावली मंदिर के परिसर में पूजा अर्चना की गई. पूजा के बाद मावली माता का आशीर्वाद लेकर यात्रा को शुरु किया गया. यात्रा के आयोजक भोजराज नाग ने कहा कि दैवीय शक्ति को जागृत करने के लिए यात्रा निकाली गई है. नाग ने कहा कि बस्तर संभाग में जनजातीय देवी देवताओं का अपमान बढ़ रहा है. धर्म परिवर्तन भी हो रहा है. धर्म परिवर्तन के चलते सामाजिक समरसता खत्म हो रही है. सामाजिक समरसता को बढ़ाने के उद्देश्य से यात्रा निकाली गई है. आदिवासी समाज के संरक्षक का कहना था कि जनजातीय समाज के बीच अफवाह फैलाई जा रही है, हमारी संस्कृति के खिलाफ गलत प्रचार किया जा रहा है.

मां दंतेश्वरी के दरबार में जाकर खत्म होगी यात्रा: सामाजिक समरसता यात्रा का समापन 11 जनवरी को दंतेवाड़ा में होगी. यात्रा का अंतिम पड़ाव मां दंतेश्वरी का दरबार है. आयोजकों का दावा है कि यात्रा से हजारों लोग जुड़ेंगे. आयोजकों का कहना है कि यात्रा के जरिए हम अपनी पहचान को मजबूत बनाएंगे. हमारे धर्म और हमारी संस्कृति पर जो चोट बाहरी लोग कर रहे हैं उससे अपनी संस्कृति को बचाना है. आयोजकों का कहना है कि पहले से यहां सभी धर्मों के लोग रहते आए हैं. अब कुछ लोग हैं जिनके चलते सामाजिक सदभाव खतरे में पड़ गया है.

dantewada : दंतेश्वरी माता की कवासी लखमा ने की पूजा, आगामी कार्यक्रमों की दी जानकारी
Dantewada Phagun Madai: फागुन मड़ई के दसवें दिन दंतेश्वरी माता की पालकी के साथ नगर भ्रमण पर निकले बस्तर के महाराज
Trishul Sthapna in Danteshwari Temple: दंतेश्वरी मंदिर में निभाई गई पुरानी परंपरा, बसंत पंचमी पर त्रिशूल स्थापना
Last Updated : Jan 9, 2024, 9:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details