छत्तीसगढ़

chhattisgarh

प्रसव पीड़ा से कराह रही महिला के घरवालों ने मांगी जवानों से मदद, फिर जो हुआ वो इंसानियत है

By

Published : Nov 29, 2019, 1:55 PM IST

Updated : Nov 29, 2019, 2:57 PM IST

नक्सल प्रभावित इलाकों के पुलिस और सुरक्षाबलों के जवान ने एक महिला का सुरक्षित प्रसव करवाया. स्वास्थ्य असुविधा के कारण महिला का मौके पर ही प्रसव कराया गया.

ITBP jawans delivery baby of a woman
नारायणपुर में ITBP के जवानों ने कराया प्रसव

नारायणपुर: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में पुलिस और सुरक्षाबलों के जवान न सिर्फ नक्सलियों के खिलाफ मोर्चा लेते हैं बल्कि वहां रहने वाले लोगों की मदद के लिए तत्पर रहते हैं. नारायणपुर के सोनपुर से एक ऐसी ही तस्वीर सामने आई है. यहां आईटीबीपी के जवानों ने एक महिला का सुरक्षित प्रसव कराया.

नारायणपुर में ITBP के जवानों ने कराया प्रसव

बस्तर में तैनात पैरामिलिट्री फोर्सेस केवल नक्सलियों से मुकाबला लेने का काम ही नहीं कर रही बल्कि सामाजिक दायित्वों का भी अच्छे से निर्वहन करने में जुटी हैं. ऐसा ही एक वाकया बस्तर के नारायणपुर जिले में देखने को मिला दर्द से कराहती गर्भवती महिला को जवानों ने अस्पताल पहुंचाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी शुरू कर दी लेकिन प्रसव पीड़ा के चलते जवानों को जंगल में ही आदिवासी महिला का प्रसव कराना पड़ा. अपने पास उपलब्ध संसाधनों से जंगल के बीचो बीच तिरपाल व अन्य कपड़ों को घेरकर प्रसव कक्ष बनाया गया और उनके साथ चल रही महिलाओं के माध्यम से दर्द से कराह रही गर्भवती महिला का सफल प्रसव कराया गया.

नारायणपुर में ITBP के जवानों ने कराया प्रसव

पढ़ें:अच्छी पहल: अब शेल्टर हाउस में होगा सावन का लालन-पालन

गांववालों ने मांगी जवानों से मदद
अबूझमाड़ में सोनपुर से 7 किलोमीटर दूर एहनार की महिला सुकनी को प्रसव के लिए जिंदगी और मौत के बीच जूझना पड़ा क्योंकि उसके गांव तक जाने के लिए कोई रास्ता नहीं है. इसलिए वहां तक एंबुलेंस भी नहीं पहुंच पाई. प्रसव पीड़ा बढ़ने पर परिजन मदद मांगने सोनपुर पुलिस कैम्प पहुंचे. नक्सली हमले की परवाह ना करते हुए आईटीबीपी और जिला पुलिस बल के जवान रामकृष्ण मिशन के स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ पैदल चलकर एहनार गांव पहुंचे.

नारायणपुर में ITBP के जवानों ने कराया प्रसव

जंगल में कराना पड़ा प्रसव
दर्द से कराह रही महिला को सोनपुर तक लाने का प्रयास हो ही रहा था की प्रसव पीड़ा बढ़ गई और जंगल में महिला का प्रसव कराना पड़ा. जवानों ने तिरपाल की दीवार खड़ी की और सफल प्रसव करवाया गया. दवा भी जवानों ने ही उपलब्ध कराई. जच्चा-बच्चा दोनों सुरक्षित हैं.

नारायणपुर में ITBP के जवानों ने कराया प्रसव

गांव तक पहुंचने का नहीं है रास्ता
गांव तक पहुंच मार्ग नहीं होने के चलते इस तरह की समस्या उत्पन्न हुई लेकिन इलाके में तैनात आईटीबीपी और जिला पुलिस बल के जवानों के हौसलों के चलते बच्चे और मां को नई जिंदगी मिली है.

Last Updated : Nov 29, 2019, 2:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details