छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jan 4, 2021, 1:55 PM IST

Updated : Jan 4, 2021, 2:12 PM IST

ETV Bharat / state

नारायणपुर के बागडोंगरी में नव वर्ष पर मैराथन और सांस्कृतिक कार्यक्रम

नव वर्ष के मौके पर नारायणपुर जिले के बागडोंगरी में पंचायत स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. ग्रामीण स्तर पर आयोजित मैराथन में ग्रामीण महिलाओं ने दौड़ लगाई.

Many cultural events organized with marathon in New Year in Narayanpur
नारायणपुर में नव वर्ष पर आयोजन

नारायणपुर:नववर्ष के मौके पर ग्राम बागडोंगरी के स्कूल मैदान में एक दिवसीय मैराथन और खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. एक दिवसीय पंचायत स्तरीय पर आयोजित कार्यक्रम में पांच किलोमीटर मैराथन के साथ कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए. इस आयोजन में ग्रामीण महिलाओं, युवतियों, पुरुषों और बच्चों ने जमकर दौड़ लगाई.

नारायणपुर में नव वर्ष पर आयोजन

बागडोंगरी स्कूल मैदान में सुबह 6 बजे से ही गांव के सैकड़ों बच्चे, महिलाएं, पुरुष, युवक युवतियां जमा हो गए. कबड्डी, रस्सा खींच, मटका फोड़, कुर्सी दौड़, 200 मीटर बालक-बालिका दौड़, जलेबी दौड़, कबड्डी (महिला) जलेबी दौड़(महिला) आलू दौड़, 50 मीटर(आंगनबाड़ी स्तर) सहित अन्य खेल आयोजित हुए. इस अवसर पर गांव के बच्चे, युवक, युवतियां के साथ ही ग्रामीण व गृहिणी महिलाएं भी खेल के प्रति उत्साहित दिखी. गृहिणी प्रतिभागी यसोदा पोटाई ने बताया कि इस प्रकार के आयोजन से गांव के गृहिणी महिलाओं को भी अवसर मिला, जिससे वे बेहद खुश है. महिलाओं ने हर साल इस तरह के आयोजन होने की इच्छा जताई.

नारायणपुर में नव वर्ष पर आयोजन

'वाट लयोर विटात'

'वाट लयोर विटात' मतलब आओ मैराथन दौड़ लगाए. दौड़ के साथ ही क्रीड़ा, खेल,बौद्धिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी ग्राम पंचायत स्तरीय पर किया गया. पुरुषों के मैराथन वर्ग में प्रथम आए उमेश उइके को 1500 रुपये, सुनील पोटाई को द्वितीय आने पर 700 रुपये, योंगसिंह पोटाई को तीसरा इनाम दिया गया.

पढ़ें:12 से 14 फरवरी तक होगा मैनपाट महोत्सव का आयोजन

बौद्धिक सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन

खूब खेली महिलाएं

पहली से पांचवी तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए, माध्यमिक स्तर में कक्षा छठवीं से आठवीं तक अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए बौद्धिक सामान्य ज्ञान का आयोजन किया गया. इस आयोजन में 50 बच्चों ने हिस्सा लिया. सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता प्राथमिक स्तर में प्रथम रमन वड्डे, द्वितीय सरस्वती पोटाई, माध्यमिक स्तर में प्रथम रशनू वड्डे, द्वितीय जयनाथ पोटाई रहे. प्रतियोगिता समापन के दौरान सभी प्रतिभागियों को इनाम भी वितरित किया गया.

देर शाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों की महफिल

बागडोंगरी में नव वर्ष पर कार्यक्रम

मैराथन दौड़ खेल प्रतियोगिता के बाद देर शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ. एकल नृत्य, सामूहिक नृत्य, देश भक्ति, लोक संस्कृति और शिक्षाप्रद गीतों से महफिल और भी खूबसूरत हो गई. एकल नृत्य प्रथम संजीवनी पोटाई, द्वितीय विकेश वड्डे, सामुहिक नृत्य प्रथम मेसी ग्रुप द्वितीय को मिला. सभी प्रतिभागियों को आकर्षक इनाम बी सहयोग राशि से बांटे गए.

समिति मार्गदर्शक सोमदेर पोटाई ने बताया कि ग्राम पंचायत बागडोंगरी व आश्रित गांव कोकोड़ी के ग्रामीणों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया. उन्होंने कहा कि ग्रामीण अंचल के लोग कम पढ़े लिखे होने से वह खुलकर नहीं बोल पाते लेकिन आज आज बागडोंगरी में पंचायत स्तरीय प्रतियोगिता में सभी ने बढ़चढ़ हिस्सा लिया. पोटाई ने कहा कि इस आयोजन के लिए किसी भी तरह के प्रशासन और जनप्रतिनिधियों से सहयोग नहीं मिला बल्कि पंचायत स्तर पर आयोजन किए गए. आने वाले साल में भी इस तरह के आयोजन होने की उम्मीद जताई. आयोजन समिति के युवा परमेश उइके अध्यक्ष, मंगलराम उपाध्यक्ष, ईश्वर पट्टावी, योगसिंग पोटाई, गन्नू पोटाई सचिव, संदीप पोटाई, बज्जू राम, जगन्नाथ यादव संरक्षक, शोभीराम पोटाई, जयलाल पोटाई, सोमधर पोटाई के मार्गदर्शन में हुए आयोजनों से ग्रामीणों के चेहरे पर मुस्कान दिखाई दी.

Last Updated : Jan 4, 2021, 2:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details