छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Mar 3, 2021, 10:59 PM IST

ETV Bharat / state

सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत BSF ने जरूरतमंदों को बांटा सामान

खोड़गांव में BSF ने सिविक एक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया. कार्यक्रम में स्थानीय जरूरतमंदों को कई जरूरी सामान बांटा गया. मौके पर कई प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया.

BSF Civic Action Program in Narayanpur
नारायणपुर में BSF का सिविक एक्शन प्रोग्राम

नारायणपुरःखोड़गांव में सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया. सीमा सुरक्षा बल के 193वीं वाहिनी के कमांडेंट राजीव कुमार के नेतृत्व में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. सीमा सुरक्षा बल की ओर से ग्रामीणों को दैनिक उपयोग की वस्तुएं उपलब्ध काराई गई. साथ ही जरूरतमंद लोगों को निःशुल्क जांच और दवाईयां दी गई. आयोजन का शुभारंभ खोड़गांव के सबसे वृद्ध महिला से फिता काटवा किया गया.

नारायणपुर में BSF का सिविक एक्शन प्रोग्राम

खोड़गांव में सिविक कार्यक्रम के दौरान अलग-अलग गांव और क्षेत्र से आए हुए ग्रामीणों और बच्चों ने मांदरी नृत्य की प्रस्तुति दी. BSF के कमांडेंट और दूसरे ऑफिसर ने बच्चों और ग्रामीणों की प्रस्तुति की तारीफ की. ग्रामीणों ने वॉलीबॉल प्रतियोगिता और रस्सी खींच खेल प्रतियोगिता का आयोजन भी किया. इसमें विजेता टीम और उपविजेता टीम को पुरस्कार दिया गया.

लोगों को जानने का मिलता है मौका

BSF के सिविक एक्शन कार्यक्रम में लोगों को सीमा सुरक्षा बल को अच्छी तरह से समझने और जानने का भी मौका मिलता है. इस तरह का प्रयास सीमा सुरक्षा बल की ओर से किया जाता रहा है. इन कार्यक्रमों के आयोजन का मूल उद्देश्य सामान्य जीवन शैली से विमुख लोगों को बेहतर जीवन शैली उपलब्ध कराना है. साथ ही ऐसे आवासीय इलाके जो छत्तीसगढ़ के दुर्गम क्षेत्र माने जाते हैं, वहां रहने वाले ग्रामीणों को मुख्य धारा में सम्मिलित करना है. इस आयोजन में ग्रामवासियों को साड़ी, शॉल, मच्छरदानी, धोती, कंबल, दरी, तौलिया, सोलर लैंप, पानी टंकी के साथ गांव में होने वाले सामूहिक कार्यक्रमों के लिए सामुदायिक केन्द्रों में उपयोग की वस्तुएं और बर्तन दिए गए.

माओवादियों की योजना पर BSF ने फेरा पानी, बरामद विस्फोटक किया डिफ्यूज

बच्चों को किया गया प्रोत्साहित

जवानों ने ग्रामीण बच्चों को मन लगाकर अध्ययन करने और अपने सपने साकार करने के लिए प्रोत्साहित किया. सीमा सुरक्षा बल ने ग्रामीणों के लिए हर संभव सहयोग के लिए कटिबद्धता जताई. कमांडेंट राजीव कुमार ने कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य सामान्य जीवनशैली से विमुख लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराना है. खोड़गांव के स्वास्थ्य शिविर में ग्राम शुपगांव, परालभाट, खड़कागांव, अंजरेल, पलाकासा, बिजली और केरलापाल गांव के ग्रामीण शामिल हुए. शिविर में डॉ पावेल वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी ने लोगों की चिकित्सकीय जांच की. इस दौरान गांव के युवा खिलाड़ियों को वॉलीबॉल, क्रिकेट किट स्पोर्ट्स के जूते और दूसरे सामग्री वितरण किए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details