छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

VIDEO: किसानों के लिए आफत बनकर आई बारिश, चौपट हो गई फसल

बेमौसम बरसात से रबी कि फसल हो रही है खराब, किसान हो रहे हैं परेशान. मार्च महीने में मुंगेली जिले में रह रह कर कुछ दिनों के अंतराल में भारी बारिश हो रही है.

By

Published : Mar 18, 2019, 6:07 PM IST

रबि फसल

मुंगेली: किसानों के लिए बारिश आफत बनकर आई है. बेमौसम बरसात ने एक तरफ जहां जन-जीवन अस्त-व्यस्त करके रख दिया है, वहीं सबसे ज्यादा खामियाजा रबी की फसल वाले किसानों को उठाना पड़ रहा है.
जिले के लोरमी इलाके में हुए भारी बारिश और आंधी तूफान के चलते यहां के रबी फसल वाले किसानों की मुश्किलें बढ़ा कर रख दी है. किसानों के खेतों में तैयार होकर खड़े तिवरा की फसल पर इसका सबसे ज्यादा असर हुआ है. तिवरा की फसल तेज आंधी तूफान में पूरी तरह खराब हो गए हैं.

वीडियो

गेहूं लगाने वाले किसानों को भी नुकसान
वहीं उन किसानों को भी भारी नुकसान हुआ है, जिनके गेहूं की फसल की बालियां निकल आई थी. तूफान में बालियां भी झड़ गई हैं. लोरमी इलाके में 41660 हेक्टेयर में किसान रबी की फसल लगाई जाती है. जिसमें दलहन, तिलहन फसलों की अधिकता होती है. मुंगेली जिले के लोरमी इलाके में किसान 23270 हेक्टेयर में तिवरा, 3890 हेक्टेयर में गेहूं, 5260 हेक्टेयर में चना, 750 हेक्टेयर में सरसों, 365 हेक्टेयर में मटर की फसल लगाई जाती है.

किसानों को सरकार से आस
वहीं मौसम की मार के आगे लाचार हो चुके इलाके के किसान अब सरकार से मदद की आस लगा रहे हैं. मार्च महीने में मुंगेली जिले में रह रह कर कुछ दिनों के अंतराल में भारी बारिश हो रही है. रविवार की रात को भी इलाके में भारी बारिश हुई है इसके चलते किसानों को बहुत नुकसान हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details