छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

ETV भारत की खबर का असर: सभी सरकारी अस्पतालों में पहुंचा एंटी रेबीज इंजेक्शन

जिला अस्पतालों में एंटी रेबिज नहीं होने की खबर 'ईटीवी भारत' पर दिखाए जाने के बाद कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने गंभीरता दिखाते हुए मामले को लेकर जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी से नाराजगी जताई थी. इसके बाद जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में एंटी रेबीज इंजेक्शन की सप्लाई की गई.

By

Published : May 3, 2019, 2:18 PM IST

Updated : May 3, 2019, 6:59 PM IST

etv

मुंगेली: जिले के सरकारी अस्पतालों में एंटी रेबिज इंजेक्शन को लेकर ईटीवी भारत के खुलासे का बड़ा असर हुआ है. खबर दिखाए जाने के बाद जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में एंटी रेबीज इंजेक्शन की सप्लाई के साथ उप संचालक (भंडार) संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं छत्तीसगढ़ की ओर से प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारियों को लेटर जारी कर एंटी रेबीज के इंजेक्शन उपलब्ध कराने को कहा कहा गया है.

Etv Bharat News empact

स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों से संपर्क साधकर एंटी रेबीज इंजेक्शन की पूर्ति करने को कहा गया है. मामले में ईटीवी भारत ने प्रमुखता से खबर दिखाने के साथ कई अहम खुलासे किये थे. जिसके बाद प्रदेश स्तर पर मामले को संज्ञान में लिया गया और इसपर कार्रवाई की जा रही है.

इन जगहों पर हुई सप्लाई
अस्पतालों में एंटी रेबिज नहीं होने की खबर 'ईटीवी भारत' पर दिखाए जाने के बाद कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने गंभीरता दिखाते हुए मामले को लेकर जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी से नाराजगी जताई थी. जिसके बाद सीएमएचओ ने ऊपर के अधिकारियों से संपर्क कर एंटी रेबीज वैक्सीन की मांग की थी. इसके बाद जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में एंटी रेबीज इंजेक्शन की सप्लाई की गई. वर्तमान में सभी सरकारी अस्पताल जिसमें मुंगेली के अलावा लोरमी और पथरिया शामिल हैं. इन जगहों पर दस-दस एंटी रेबीज इंजेक्शन सप्लाई किए गए हैं.

इन जिलों को यहां मिलेंगे वैक्सीन
29 अप्रैल को उप संचालक (भंडार) संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं छत्तीसगढ़ की ओर से सभी सीएमएचओ को एक लेटर जारी किया गया है. जिसमें जिन जिलों में एंटी रेबीज इंजेक्शन उपलब्ध नहीं है उन्हें निकट के जिलों में समन्वय स्थापित कर वैक्सीन की आपूर्ति करने की बात कही गई है. इस शासकीय आदेश में उप संचालक (भंडार) ने यह माना है कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ प्रदेश के मुंगेली, कबीरधाम और बेमेतरा जिले में एंटी रेबीज इंजेक्शन की कमी है. ऐसे में इन जिलों को निकटवर्ती उपलब्ध जिलों से संपर्क कर एंटी रेबीज इंजेक्शन की आपूर्ति करने की बात कही गई है. आदेश के मुताबिक मुंगेली जिले को बलौदा बाजार से जबकि बेमेतरा जिले को कोंडागांव और कबीरधाम जिले को जगदलपुर के सरकारी अस्पतालों से संपर्क साध कर एंटी रेबीज इंजेक्शन मंगाने की बात कही गई है.

जीवन रक्षक है वैक्सीन
कुत्ते के काटने पर जो रोग होता है उसे रेबीज कहते हैं. इस रोग से ग्रसित व्यक्ति के इलाज के अभाव में कुछ समय पश्चात उसकी मौत हो जाती है. ऐसे में इस खतरनाक बीमारी से बचाव के लिए एंटी रेबीज इंजेक्शन के 4 डोज लगाए जाते हैं. लेकिन बीते 2 महीने से जिले के सरकारी अस्पतालों में एंटी रेबीज इंजेक्शन नहीं होने से आम लोगों को भटकने को मजबूर होना पड़ रहा था. वहीं आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को पैसे के अभाव में इस खतरनाक बीमारी के वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो पा रहे थे. दूसरी तरफ निजी क्षेत्रों के मेडिकल संचालक इसकी कमी को देखते हुए इन्हें ऊंची कीमत पर भी बेच रहे हैं इसी समस्या को लेकर ईटीवी भारत ने खबर दिखाई जिसके बाद प्रदेश का स्वास्थ्य महकमा हरकत में आया और अब इसकी सप्लाई फिर से शुरू कर दी गई है.

Last Updated : May 3, 2019, 6:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details