छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

मुंगेलीः तीसरे चरण के मतदान के लिए तैयारियां पूरी, 4 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती

मुंगेली: कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने कलेक्ट्रेट में लोकसभा निर्वाचन 2019 की तैयारियों और व्यवस्थाओं की जानकारी दी.

By

Published : Apr 21, 2019, 10:40 AM IST

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे

मुंगेली: कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने कलेक्ट्रेट में लोकसभा निर्वाचन 2019 की तैयारियों और व्यवस्थाओं की जानकारी दी.
उन्होंने बताया कि जिले में सुव्यवस्थित, शांतिपूर्ण और निर्विघ्न चुनाव संपन्न कराने के लिए व्यापक इंतजाम के साथ सुरक्षा बल की तैनाती होगी. उन्होंने यह भी बताया कि 5 लाख 27 हजार 359 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

इनमें 4 हजार 837 दिव्यांग मतदाता शामिल है. इसके लिए 662 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें 581 सामान्य और 81 संवेदनशील मतदान केंद्र शामिल है. तीसरे चरण में लोकसभा निर्वाचन के लिए 23 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जायेंगे.

कलेक्टर ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 25 आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है. संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत 3080 बैनर-पोस्टर हटाए गए हैं. वहीं चुनाव संपन्न कराने के लिए 56 माइक्रो ऑब्जर्वर, 2 बैलेट यूनिट नियुक्त किए गए हैं. इसके साथ ही 25 मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग की सुविधा रहेगी. इस मतदान को संपन्न कराने के लिए 2700 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. जिसमें दो-दो घंटे के अंतराल में मतदान की जानकारी दी जायेगी.

वहीं पुलिस अधीक्षक सीडी टंडन ने बताया कि चुनाव के लिए 4 हजार सुरक्षा बल की तैनाती होगी. मुंगेली जिले में 6 कंपनी के अर्द्धसैनिक बल आएंगे. उन्होंने बताया कि 60 सेक्टर अधिकारियों के साथ एक गार्ड दिए जाएगा. इस मौके पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश चंद्राकर, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश नशीने सहित मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details