छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

महासमुंद: बच्चों ने मनाया वर्चुअल शिक्षक दिवस

भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. इस साल कोरोना के कारण स्कूलों में शिक्षक दिवस पर कोई कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया, लेकिन कुछ छात्रों और संगठनों के साथ स्कूलों ने वर्चुअल तरीके से शिक्षक दिवस को सेलिब्रेट किया है.

By

Published : Sep 8, 2020, 5:43 PM IST

teacher day celebrated by virtually in mahasamund
डिजिटल सहयोग से बच्चों ने सेलिब्रेट किया शिक्षक दिवस

महासमुंद:भारत में हर साल 5 सितंबर को पूर्व राष्ट्रपति डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के अवसर पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है, लेकिन इस साल कोरोना महामारी के कारण और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर राष्ट्रीय शोक के कारण शिक्षक दिवस पर कोई कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया.

वर्चुअल शिक्षक दिवस

हालांकि, बाद में बच्चों की उत्सुकता को देखते हुए छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में वर्चुअल तरीके से कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिले के नयापारा इंग्लिश मीडियम स्कूल ने बच्चों ने वर्चुअली शिक्षक दिवस सेलिब्रेट किया. इसमें कोरोना महामारी का पूरा ध्यान रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ डिजिटल इंडिया का भरपूर सहयोग भी लिया गया.

बच्चों ने अपने घरों से डांस, संगीत, भाषण, ग्रीटिंग कार्ड और हैप्पी टीचर्स डे के ऑडियो-वीडियो बनाकर टीचर्स को ऑनलाइन भेजे. जिसे टीचर्स ने एक प्रोजेक्टर रूम में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उसे देख कर इन्जॉय किया और बच्चों को आशीर्वाद भी दिए.

नयापारा के इंग्लिश मीडियम स्कूल के प्राचार्य का कहना है कि मन में इच्छा हो तो रास्ते बन ही जाते हैं और विद्यार्थियों की इच्छा शक्ति के सामने कोरोना जैसी महामारी भी बौनी नजर आती है. उन्होंने कहा कि बच्चों ने जो ऑनलाइन विश किया है और जिस तरह से शिक्षक दिवस सेलिब्रेट किया है यह हर बड़ी विपत्ति से लड़ने का उदाहरण है.

पढ़ें- शिक्षक दिवस विशेष: मोहल्ला क्लास के जरिए रखी जा रही भविष्य की नींव


स्कूल में होते हैं रंगारंग कार्यक्रम

हर 5 सिंतबर को पूरे देश में शिक्षक दिवस मनाया जाता है. इस दिन छात्र अपने गुरूओं का सम्मान स्वरूप भेंट देते हैं और उनसे आर्शीवाद लेते हैं. इस दिन स्कूल में रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तूती होती है. बच्चे डांस, सिंगिंग, पोस्टर मेकिंग जैसे कार्यक्रम में अपनी प्रस्तूती देते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details