छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

महासमुंद: पंचायत सचिव और रोजगार सहायक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर

महासमुंद में पंचायत सचिव और रोजगार सहायकों का हड़ताल चल रहा है. कर्मचारी संघ अपनी विभिन्न मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है.

By

Published : Dec 31, 2020, 8:34 PM IST

indefinite strike
अनिश्चितकालीन हड़ताल

महासमुंद: पंचायत स्तर पर सारे विकास कार्य लगभग ठप हो गए हैं. जिसका मुख्य कारण पंचायत सचिव और रोजगार सहायकों का चल रहा हड़ताल है. कर्मचारी अपनी विभिन्न मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं. पंचायत सचिव पिछले 5 दिनों से हड़ताल पर हैं. रोजगार सहायकों के हड़ताल का दूसरा दिन चल रहा है. पंचायत सचिवों की मांग है कि परीक्षा अवधि पश्चात (2 वर्ष) शासकीय कर्मचारी घोषित किया जाए. रोजगार सहायक 3 सूत्री मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं. इनकी मांग है कि ग्रेड पर निर्धारण का नियमितीकरण प्रदान किया जाए.

अनिश्चितकालीन हड़ताल पर रोजगार सहायक

पढ़ें:ETV भारत की विशेष पेशकश: यहां मिलेगी 'राम वन गमन पथ' से जुड़े पर्यटन स्थल की संपूर्ण जानकारी

इन मांगों को लेकर हड़ताल पर कर्मचारी

जिन ग्राम पंचायतों को नगर निगम, नगर पंचायत में शामिल किया जा रहा है वहां के ग्राम रोजगार सहायकों को संबंधित निकाय में शामिल किया जाए. अन्य रिक्त ग्राम पंचायत में सेवा पर रखा जाए. ग्राम रोजगार सहायकों को सचिव पद पर वरीयता के आधार पर सीधी भर्ती की जाए. पंचायत सचिव प्रदेश पंचायत सचिव संगठन छत्तीसगढ़ के बैनर तले और रोजगार सहायक छत्तीसगढ़ ग्राम रोजगार सहायक संघ के बैनर तले दोनों संयुक्त रूप से पटवारी कार्यालय के पास अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे हैं.

पढ़ें:जांजगीर-चांपाः अनिश्चितकालीन हड़ताल पर पंचायत सचिव संघ

मांगों पर नहीं हो रही सुनवाई

हड़ताल के दौरान दोनों कर्मचारी संघ सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रही है. पंचायत सचिव के ब्लॉक अध्यक्ष का कहना है कि शासन अपेक्षा अनुरूप ना तो वेतन दे रही है, ना ही सुविधा. ऐसे में जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं होती. हम हड़ताल खत्म नहीं करेंगे. रोजगार कर्मचारी संघ के ब्लॉक अध्यक्ष का कहना है कि 13- 14 वर्षों से अपनी मांगों को लेकर शासन को अवगत करा रहे हैं, लेकिन हमारी मांगों पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details