छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

नदिया किनारे, किसके सहारे : महानदी को बचाने के लिए किया जाएगा पौधरोपण

नदी और तालाबों की साफ-सफाई करने के बाद अब ETV भारत और परिवर्तन फाउंडेशन नदियों के किनारे पौधे लगाने की मुहिम शुरू करने जा रहा है. इसके लिए महासमुंद जिले के तहसील ऑफिस में काम कर रहे लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

By

Published : Aug 1, 2019, 8:04 PM IST

महानदी को बचाने के लिए किया जाएगा पौधरोपण

महासमुंद: हमारे देश में जहां लोग नदियों की पूजा करते हैं, आज वहीं नदियां अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही हैं. वहीं कुछ नदियां तो विलुप्त होने के कगार पर हैं और इन सब का कारण भी हमारे जैसे ही लोग हैं.

नदी को बचाने के लिए किया जा रहा पौधरोपण
नदी है तो जल है और जल है तो कल है. पानी के महत्व को समझाते हुए ETV भारत नदियां किनारे, किसके सहारे मुहिम से विलुप्त हो रही नदियों को बचाने की कोशिश कर रहा है और हमारी इस मुहिम से लोग जुड़ रहे हैं और दिन-ब-दिन कारवां बढ़ता ही जा रहा है. पहले वाटरमैन के नाम से जाने-जाने वाले राजेंद्र सिंह भी हमारी मुहिम से जुड़कर नदियों को बचाने में हमारा साथ दे रहे हैं और अब परिवर्तन फाउंडेशन ने ETV भारत के साथ मिलकर नदी किनारे पौधरोपण करने का बीड़ा उठाया है.ETV भारत की टीम पहुंची जिले की तहसील ऑफिस ETV भारत की टीम महासमुंद जिले के तहसील ऑफिस में नदियां किनारे किसके सहारे कार्यक्रम चला रही है. यह दफ्तर जिले के बीचो बीच मौजूद है और पिछले कुछ समय से यहां गंदगी का अंबार लगा था, लेकिन स्थानीय युवकों ने सफाई का बीड़ा उठाया, जिसके बाद यहां के हालत में बदलाव आया और अब हमारी मुहिम से जुड़ने के बाद परिवर्तन फाउंडेशन उसी दफ्तर में पौधे लगा रहा है.ETV भारत की टीम के साथ जुड़ा परिवर्तन फाउंडेशनपरिवर्तन फाउंडेशन का कहना है तहसील ऑफिस में पौधे के साथ ETV भारत के इस बोर्ड को लगाने का सिर्फ एक ही कारण है कि यहां पर दिनभर में हजारों लोग आते-जाते हैं, जब वह इस बोर्ड पर एक नजर डालेंगे, तो जरूर हर व्यक्ति इस मुहिम में शामिल होगा. जैसे हम हुए हैं और साथ ही साथ इन हजार व्यक्तियों में यदि कुछ व्यक्ति भी इस मुहिम में शामिल होकर अमल करते हैं तो यह बड़ी बात होगी.

ETV भारत की मुहिम से जुड़ने के बाद परिवर्तन फाउंडेशन शहर में कई जगह पर पौधरोपण करने जा रहा है. फाउंडेशन का अगला पड़ाव महानदी के किनारे पर पौधे लगाकर बचाने का रहेगा और इसके लिए लोगों को मुहिम से जोड़ा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details