छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : May 25, 2020, 4:08 PM IST

Updated : May 25, 2020, 6:35 PM IST

ETV Bharat / state

वन्यजीवों का शिकार करने वाला आरोपी गिरफ्तार, 5 फरार

महासमुंद में वन विभाग की टीम ने तार बिछाकर वन्यजीवों का शिकार करने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी द्वारा बिछाए गए तार की चपेट में आकर चीतल की मौत हुई थी.

Wildlife hunting accused arrested
वन्यजीवों का शिकार करने वाला आरोपी गिरफ्तार

महासमुंदः जिले में वन विभाग की टीम ने बागबाहरा वन परिक्षेत्र में एक शिकारी को धर दबोचा है. वन विभाग का आरोप है कि शिकारी ने अपने 5 साथियों के साथ मिलकर शिकार के लिए बिजली का तार बिछाया था. इसकी चपेट में आकर एक 6 साल के नर चीतल की मौत हो गई थी.

बता दें कि जिले में घटते जंगल और पानी की कमी के कारण वन्यप्राणी अक्सर रिहायशी इलाकों में आते हैं और दुर्घटनाओं या शिकारियों के जाल का शिकार हो जाते हैं. इस बार मामला बागबाहरा वन परिक्षेत्र कक्ष क्रमांक 190 का है.

वन्यजीवों का शिकार करने वाला आरोपी गिरफ्तार

मौके से गिरफ्तार हुआ आरोपी

बागबाहरा वन परिक्षेत्र के रेंजर जयकांत गण्डेचा ने बताया कि आमानारा जंगल में शिकारियों ने वन्यजीव के शिकार के लिए बांस में शीशी लगाकर तार बांधकर विद्युत प्रवाह किया था. जिसकी सूचना मुखबिर से मिली थी. सूचना के आधार पर रात में एक टीम गश्त पर निकली. इसी दौरान 6 साल के चीतल की बिजली के तार की चपेट में आकर मौत हो गई.

टीम ने मौके से भाग रहे 6 शिकारियों का पीछा किया, जिसमें से टीम को 62 साल के हीरावन को पकड़ने में सफलता मिली और बाकी अन्य आरोपी मौके से भागने में सफल रहे. आरोपी हीरावन के पास से तार, शीशी, सब्बल, बांस की लकड़ी और कुल्हाड़ी जब्त की गई है. उन्होंने बताया कि आरोपियों के खिलाफ वन अधिनियम के तहत अपराध दर्ज कर लिया गया है और फरार आरोपियों की तलाश की जा रही है.

Last Updated : May 25, 2020, 6:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details