छत्तीसगढ़

chhattisgarh

महासमुंद: इलेक्ट्रिक इंजन की मदद से चलाई जाएंगी ये ट्रेनें

By

Published : Feb 20, 2020, 7:08 PM IST

Updated : Feb 20, 2020, 7:32 PM IST

रेलवे के संबलपुर डिविजन के टिटलागढ़ से रायपुर तक रेल लाइन होने के बाद इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का परिचालन करने का काम चल रहा था. इसके पूरा होने के बाद गुरुवार से इस रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है.

Electric passenger trains operated on railway in Mahasamund
इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन की सौगात

रायपुर:विशाखापट्टनम-वॉल्टियर रूट पर चलने वाली यात्री ट्रेनों को इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन की सौगात मिली है. अब इस रूट पर ट्रेनों का परिचालन भी इलेक्ट्रिक इंजन के जरिए किया जा रहा है. इसकी शुरुआत गुरुवार से हो गई है. पहले ही दिन तीन एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ 4 पैसेंजर अपलाइन ट्रेनों को टिटलागढ़ से रायपुर रूट पर ट्रेनों को इलेक्ट्रिक इंजन से संचालित किया गया.

इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का परिचालन

इस रूट में 8 ट्रेनों का परिचालन आज से शुरू किया गया है. जिसमें से 5 इलेक्ट्रिक इंजन ईस्ट कोस्ट रेलवे डिवीजन के होंगे. वहीं 3 इंजन साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे डिवीजन के होंगे. पहले इन यात्री ट्रेनों में सिंगल और मल्टी डीजल इंजन का प्रयोग किया जा रहा था.

इलेक्ट्रिक इंजन से चलाई जाएंगी ट्रेन

विशाखापट्टनम-कोरबा एक्सप्रेस, विशाखापट्टनम-भगत की कोठी एक्सप्रेस, दुर्ग-पूरी इंटरसिटी एक्सप्रेस के साथ-साथ टिटलागढ़-रायपुर पैसेंजर, बिलासपुर-टिटलागढ़ पैसेंजर और विशाखापट्टनम-रायपुर पैसेंजर को इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन से चलाया जा रहा है. 21 फरवरी को तिरुपति-बिलासपुर एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें रवाना होंगी. सभी गाड़ियों का परिचालन भी इलेक्ट्रिक इंजन से होगा.


मालगाड़ी संचालन में हुआ पहला ट्रायल
आपको बता दें कि इस रूट पर 8 फरवरी की रात पहली बार ट्रायल के तौर पर मालगाड़ी का संचालन किया गया था. इसके बाद रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने इसकी रिपोर्ट तैयार की और फिर इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन से यात्री ट्रेनों का परिचालन भी शुरू किया गया. अब इस रूट पर मालगाड़ी के साथ-साथ यात्री ट्रेनों का परिचालन भी इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन से होगा. जिससे ट्रेनों की रफ्तार के साथ-साथ सफर करने वाले यात्रियों को भी सुविधा मिलेगी.

Last Updated : Feb 20, 2020, 7:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details