छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

महासमुंद के पिथौरा वन परिक्षेत्र में हिरण के सींग बरामद

Deer horn recovered from Mahasamund: महासमुंद के पिथौरा वन परिक्षेत्र के एक घर से 3 हिरण का सींग बरामद किया गया. वन विभाग के तहत कार्रवाई की गई.

By

Published : Apr 23, 2022, 4:35 PM IST

Deer horn recovered from Mahasamund
महासमुंद से हिरण का सींग बरामद

महासमुंद: महासमुंद जिले के पिथौरा वन परिक्षेत्र के ग्राम अमोदीडीह के ग्रामीण उत्तर यादव के घर में 3 हिरण का सींग बरामद किया (Deer horn recovered from Mahasamund) गया. वन विभाग ने आरोपी पर वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की है. विभागीय सूत्रों की मानें तो शनिवार सुबह पिथौरा वन विभाग के रेंजर जेके गंडेचा के नेतृत्व में पिछले दिनों शिकारियों के करंटयुक्त फंदे में फंस कर मारे गए बायसन के आरोपियों की तलाश में ताबड़तोड़ छापामार कार्रवाई की जा रही थी.इसी दौरान सींग के साथ आरोपी हाथ लगा.

महासमुंद से हिरण का सींग बरामद: शिकारियों की तलाश में वन विभाग ने गिरना, सुखीपाली एवं अमोदीडीह में दबिश दी, जहां से अमोडीदीह के उत्तर कुमार के घर से तीन हिरण के सूखे सींग बरामद किए गए. पूछताछ में उसके गांव के लोगों ने भी बताया कि उत्तर कुमार यादव शिकार नहीं करता है और शाकाहारी है. ग्रामीणों के अनुसार किसी और ने शिकार किया और सींग जंगल में छोड़ गया जिसे उत्तर कुमार यादव उठाकर घर ले आया.

यह भी पढ़ें:कांकेर में तेंदुए की खाल के साथ चार आरोपी गिरफ्तार

स्थानीय रेंजर गंडेचा ने बताया कि 'शिकारियों की तलाश जारी है. अमोदीडीह के उत्तर कुमार से तीन सूखे हिरण सींग जब्त कर वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की है. लेकिन आरोपी के अनुसार उसने शिकार नहीं किया है, बल्कि जंगल में पड़े सींग को उठा लाया था. उसे नहीं पता था कि यह अपराध है. फिलहाल जांच जारी है'.

ABOUT THE AUTHOR

...view details