छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

महासमुंद: हाथियों ने बढ़ाई समस्या , चर्चा के लिए 58 गांव की बुलाई गई महापंचायत

हाथियों से बढ़ती समस्या पर चर्चा के लिए सिरपुर क्षेत्र के 58 गांव के किसानों ने महापंचायत बुलाई. बैठक में 11 मांगों को लेकर चर्चा हुई. बीते 5 साल में क्षेत्र के 58 गांव के लोग 21 हाथियों के दल के आतंक से परेशान हैं.

By

Published : Nov 8, 2019, 5:26 PM IST

चर्चा के लिए 58 गांव की बुलाई गई महापंचायत

महासमुंद: हाथियों के आतंक से परेशान गुडरुडीह के सिरपुर क्षेत्र के 58 गांव के किसानों ने महापंचायत बुलाई. जिसमें इलाके से हाथियों को जंगल में भगाने और फसल बचाने को लेकर चर्चा हुई. हाथी भगाओ-फसल बचाओ समिति ने गुडरुडीह स्कूल में किसानों की बैठक बुलाई थी.

हाथी भगाओ-फसल बचाओ समिति की बैठक में 11 मांगों को लेकर चर्चा हुई. बैठक में हाथियों के हमले से अब तक हुए नुकसान को लेकर किसानों में खासा आक्रोश दिखने को मिला. इस बैठक में किसानों के साथ कांग्रेस विधायक धनेंद्र साहू, विधायक विनोद चंद्राकर के साथ-साथ वन विभाग के तमाम आला अधिकारी मौजूद रहे.

कई लोगों की गई है जान
किसानों ने बताया कि बीते 5 साल में क्षेत्र के 58 गांव के लोग 21 हाथियों के दल के आतंक से परेशान हैं. हाथी हर दिन किसी न किसी गांव में उत्पात मचा रहा है. जिससे किसानों को जान माल की क्षति हो रही है. किसानों का कहना है कि इन 5 साल में हाथियों ने हजारों एकड़ फसल बर्बाद कर दिया है. इसके अलावा हाथियों के हमले में कई इंसानों ने भी अपनी जान गंवाई है और घायल हुए हैं, लेकिन वन विभाग ने मुआवजा देने के अलावा हाथियों को भगाने के लिए कोई सार्थक कदम नहीं उठाया है.

वन विभाग को चेतावनी
शासन-प्रशासन और वन विभाग की लापरवाही से नाराज किसानों ने बैठक में जमकर अपनी भड़ास निकाली. किसानों ने बैठक में मौजूद अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों को चेतावनी देते हुए कहा है कि उन्हें अब मुआवजा नहीं चाहिए, वन विभाग को हाथियों को रिहायसी इलाके से भगाना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details