छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरिया में जल संकट: इन गांवों में 700 फीट जलस्तर तेजी से नीचे गिरा, 40 हैंडपंप में से 21 बंद

By

Published : Apr 13, 2022, 5:55 PM IST

Updated : Apr 13, 2022, 7:34 PM IST

कोरिया जिले के हर्रा नागपुर क्षेत्र में 700 फीट से नीचे भू जल स्तर गिर गया है. 40 हैंडपंप में से करीब 21 हैंड पंप बंद है. वहीं कार्यपालन अभियंता समर बहादुर सिंह कहना है कि जल जीवन मिशन योजना के तहत ग्राम लाइन में एक वाटर टैंक बनाकर 19 से 20 गांव को पानी पहुंचाने का काम जारी है.

no water in hand pump
हैंडपंप में पानी नहीं

कोरिया:कोरिया जिले के हर्रा नागपुर क्षेत्र में 700 फीट से नीचे भू जल स्तर गिर गया है. 40 हैंडपंप में से करीब 21 हैंड पंप में पानी नहीं आ रहा है. 50 हजार आबादी क्षेत्र पर जल संकट की समस्या बनी है. ग्रामीणों ने प्रशासन से जल्द से जल्द समस्या का समाधान करने की मांग की. नल-जल योजना का भी लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल रहा है. वहीं कई साल पहले पानी की टंकी तो बना दिया गया था, लेकिन इसमें पानी अब तक नहीं चढ़ा है.

कोरिया में जल संकट

यह भी पढ़ें:छत्तीसगढ़ में कोयले की कमी पर सीएम भूपेश बघेल ने मोदी सरकार को घेरा

इन गांवों में जल स्तर नीचे गिरा

  • नागपुर
  • सेमरा
  • हरा
  • महाराजपुर
  • लाई
  • मुख्तियार पारा
  • सरोला
  • चिरई पानी
  • बंजी
  • दरी टोला

पानी बड़ा मुद्दा: भरतपुर सोनहत विधानसभा चुनाव में पानी बड़ा मुद्दा रहता है. नागपुर और आस-पास के गांव में पिछले एक दशक में जलस्तर तेजी से नीचे गिर रहा है. लेकिन जलस्तर बढ़ाने के लिए हुए तालाब बनवाने के प्रयास नहीं किए जा रहे हैं. ज्यादातर पुराने तालाब और कुएं पाट दिए गए हैं. बोरवेल की संख्या अधिक है. भू माफिया इस क्षेत्र में अवैध प्लाटिंग कर नागपुर में बसावट तेजी से होती जा रही है. पानी की कमी के कारण हर कोई घरों में बोरवेल लगवा रहा है, जिससे जल स्तर पर बड़ा प्रभाव पड़ रहा है. जिसका विपरीत प्रभाव अब देखने लगा है. 50 हजार आबादी क्षेत्र पर गहराते जल संकट को अब अधिकारी जल जीवन मिशन के दूर करने का भरोसा दिला रहे हैं.

तीन साल से पानी की टंकी बना कर छोड़ा:वहीं, ग्राम हरा निवासी विष्णु राय बताया कि हमारे गांव में 50 साल से पानी की समस्या बनी हुई है. अभी तीन साल से पानी की टंकी बना कर छोड़ दिया गया हैं. नागपुर की ग्रामीण महिला ने बताया कि चुनाव के समय वोट मांगने के लिए नेता आते हैं. कहते हैं कि पानी की समस्या दूर कर देंगे उसके बाद भूल जाते हैं.

छत्तीसगढ़ में बिजली हुई महंगी, आम उपभोक्ता से लेकर उद्योगों के लिए नए टैरिफ लागू

पानी की समस्या के लिए किये थे काम:पूर्व विधायक चंपा देवी पावले कहना है कि उन्होंने अपने समय में पानी की समस्या के लिए कारगर प्रयास किए थे. नागपुर में पानी की टंकी बनवाई थी, जिसमें पीएचई से पानी आ रहा था. मेरे हटने के बाद जब से कांग्रेस सरकार आई है. यहां के विधायक गुलाब कमरों ध्यान नहीं दे रहे हैं. इसलिए पानी की समस्या बनी हुई है.

पानी बड़ी समस्या:जिला जनपद उपाध्यक्ष राजेश साहू का कहना है कि इस क्षेत्र की पानी बड़ी समस्या है. इसके लिए हमारा प्रयास लगातार जारी है. हमारे विधायक गुलाब कमरों लगातार प्रयास कर रहे हैं. जल जीवन मिशन के तहत ग्राम लाई में एनीकट बनाकर लोगों की समस्या दूर होगी.

जल जीवन मिशन योजना पर फोकस:लोक स्वास्थ्य यांत्रिक विभाग के कार्यपालन अभियंता समर बहादुर सिंह कहना है कि जल जीवन मिशन योजना के तहत ग्राम लाइन में एक वाटर टैंक बनाकर 19 से 20 गांव को पानी पहुंचाने योजना बनाई है. जिससे घर-घर नल कलेक्शन दिया जाएगा.

Last Updated : Apr 13, 2022, 7:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details