छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरिया में होगा RT- PCR टेस्ट, वायरोलॉजी लैब का हुआ उद्घाटन

By

Published : May 13, 2021, 8:44 PM IST

कोरिया में वायरोलॉजी लैब का उद्घाटन किया गया है. लैब में 500 से 1000 RT-PCR टेस्ट प्रतिदिन किया जा सकेगा.

virology-lab-inaugurated-for-rtpcr-test-in-koriya
वायरोलॉजी लैब का हुआ उद्घाटन

कोरिया: कोरोना संक्रमण को हराने के लिए लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार का दौर चल रहा है. कोरिया में वायरोलॉजी लैब का उद्घाटन किया गया है. लैब शुभारंभ के लिए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, सांसद ज्योत्सना महंत और प्रभारी मंत्री शिव डहरिया वर्चुअल रूप से जुड़े थे. संसदीय सचिव अंबिका सिंहदेव, विधायक गुलाब कमरो और विधायक विनय जायसवाल ने लैब का फीता काटा है.

वायरोलॉजी लैब का हुआ उद्घाटन

कोरोना के लक्षण देख नक्सल दंपति ने छोड़ा संगठन, रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर पुलिस करा रही इलाज

एम्स रायपुर ने कोरिया जिले में RT-PCR जांच केंद्र की अनुमति प्रदान की है. लैब में 500 से 1000 RT-PCR टेस्ट प्रतिदिन किया जा सकेगा. अभी तक कोरिया जिले से RT-PCR परीक्षण के लिए मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर सैंपल भेजा जाता था. जहां से रिपोर्ट मिलने में वक्त लगता था. लेकिन अब जांच जिले में हो सकेगा. यहां के लोगों को समय से कोरोना रिपोर्ट मिलेगी. साथ ही मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर पर भी काम का दबाव कम होगा.

संसदीय सचिव के प्रयास का फल

वायरोलॉजी लैब कोरिया जिले के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है. संसदीय सचिव और बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंहदेव इसके लिए काफी समय के प्रयास कर रही थी. अब जाकर जिले को यह सौगात मिल सकी है. लैब की आधारशिला पांच महीने पहले रखी गई थी. लंबे इंतजार के बाद लैब बनकर तैयार हुआ है.

कोरोना काल में दिन-रात सेवा दे रही नर्सों से बात करते-करते रो पड़े सीएम भूपेश बघेल

लैब पूर्णत अत्याधुनिक ऑटोमेटिक जांच मशीन से युक्त है. यह लैब राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय मानक स्तर के गुणवत्ता का परिपालन करता है. लैब में BIORAD की RT-PCR मशीन लगी है. जो कि उच्च कोटि का रिजल्ट उपलब्ध कराता है. इस लैब में सैंपलिंग से लेकर रिजल्ट तक के लिए उपयोग में आने वाली सभी मशीने पूर्णतः आधुनिक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details