छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jun 16, 2021, 8:26 PM IST

ETV Bharat / state

कोरिया में हाथियों के आतंक और उत्पात से दहशत में ग्रामीण

कोरिया वन मंडल के अंतर्गत खड़गवां रेंज में लगातार हाथियों का दल (group of elephants) पहुंच रहा है. वन मंडल के जंगलों में हाथियों के विचरण करने की जानकारी मिली थी. विभाग लोगों को हाथियों से दूर रहने की सलाह दे रहा है.

elephant terror
हाथियों का आतंक

कोरियाः हाथियों का दल कटघोरा वन मंडल की सीमा से बाहर निकल कर कोरिया वन मंडल (Koriya Forest Division) के अंतर्गत खड़गवां रेंज में पहुंच रहा है. जिससे ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामने करना पड़ रहा है, और वह लोग रतजगा करने के लिए मजबूर हैं.

हाथियों का आतंक

हाथियों का समूह इन क्षेत्रों में मकान के साथ-साथ घर में रखे अनाज को भी नुकसान पहुंचा चुके हैं. वन विभाग इन हाथियों से दूर रहने की सलाह दे रहा है. हाथियों के वन क्रमांक 622 में पहुंचने की सूचना है, ये मार्ग पहले भी हाथियों के आने-जाने का मार्ग रहा है.

हाथियों के आने से ग्रामीणों में डर

बीते दो दिन पहले भी वन मंडल के जंगलों में हाथियों के विचरण करने की जानकारी मिली थी. जिसके बाद हाथी कोरिया वन मंडल की सीमा के बीच जंगलों में रहे और देर शाम तक खड़गवां वन क्षेत्र के आस-पास आ गए थे. जिससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ था. वहीं हाथियों के दल ने अनाज के साथ घर को भी नुकसान पहुंचाया. ग्रामीण रात में जागकर अपने-अपने घरों की रखवाली कर रहे हैं.

जशपुर में हाथी के हमले से युवक की मौत, 24 घंटे बाद जंगल से निकाला जा सका शव

वन विभाग कर रहा निगरानी

हाथियों के गांव के आस-पास घूमने से वन विभाग हरकत में. यहां वन विभाग की टीम निगरानी रख रही है. ग्रामीणों को हाथियों के पास नहीं जाने की सलाह भी दी जा रही है.वन परिक्षेत्र अधिकारी अर्जुन सिंह ने बताया कि हाथियों से हुए नुकसान का आंकलन कराया जाएगा. उसके बाद ही नियमानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details