छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोरिया: मनेंद्रगढ़ में हर वर्ष होती है अनोखी होलिका दहन

मनेंद्रगढ़ के राम मंदिर मैदान में अनोखी होलिका दहन का कार्यक्रम रखा जाएगा. इसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां पहुंचते है. रात को शुभ मुहुर्त में पूजा-अर्चना करने के बाद होलिका दहन की जाती है.

By

Published : Mar 9, 2020, 2:34 PM IST

Updated : Mar 9, 2020, 2:43 PM IST

Unique Holi is lit every year in Manendragarh koriya
अनोखी होलिका दहन

कोरिया:मनेंद्रगढ़ के राम मंदिर प्रांगण में हर साल अनोखी होलिका दहन का कार्यक्रम किया जाता है. यहां होलिका दहन के समय भक्त प्रहलाद की मूर्ति को तार के माध्यम से जयकारा लगाकर खींच लिया जाता है जो आकर्षण का केंद्र है.

अनोखी होलिका दहन

राम मंदिर मैदान में सार्वजनिक होलिका दहन का कार्यक्रम रखा गया है. यहां रात में मुहूर्त के साथ परंपरागत रूप से होलिका दहन किया जाता है. होलिका दहन से पहले पंडित पूजा अर्चना कर विश्व कल्याण की कामना करते हैं जिसके बाद होलिका दहन किया जाता है. इस दौरान परंपरागत गीत के साथ लोक भजन और कीर्तन का आयोजन होता है.इस आयोजन में मनेंद्रगढ़ शहर के लोग मौजूद रहेंगे.

लोगों ने बताया कि यहां दो बार होलिका पूजन किया जाता है. पहले ठंडी होली और उसके बाद होली का पूजन किया जाता है. सुबह उपवास रखा जाता है और पहली पूजन करने के बाद उपवास तोड़ा जाता है. यह उपवास बच्चों के स्वास्थ्य की मंगल कामना करने के लिए रखा जाता है.

Last Updated : Mar 9, 2020, 2:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details