छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

हल्की सी आंधी ने खोली प्रशासन की पोल, उड़ गया गौठान का शेड

कोरिया के भरतपुर विकासखंड में घटिया निर्माण का मामला सामने आया है. जिसमें हल्की सी आंधी से गौठान का छप्पर ही उड़ गया.

By

Published : Apr 14, 2021, 9:47 PM IST

shed of gothan blew up by storm in koriya
आंधी में उड़ा शेड

कोरिया: सरकार की महत्वपूर्ण योजना नरवा, गरुवा, घुरवा अउ बारी में शुरुवात में तो बड़े-बड़े अधिकारियों ने अपनी सक्रियता दिखाई, लेकिन अब ये योजना भी भ्रस्टाचार की भेंट चढ़ती नजर आ रही है. भरतपुर विकासखंड के कुदरा ग्राम पंचायत से गौठन निर्माण में भारी अनियमितता देखी जा रही है.

आंधी में उड़ा शेड

गौठान का निर्माण गुवत्ताविहीन तरीके से करने का आरोप है. भष्टाचार ऐसा की शासन की नियमों की भी जमकर धज्जियां उड़ाई गई हैं. नियमविरुद्ध सीमेंट ईंटो की जगह पर घटिया किस्म की लाल ईट का उपयोग किया गया है. जिससे की राशि का गबन आसानी से किया जा सके. गौठान में सूचना पटल तक दिखाई नहीं दे रहा है. कुदरा सरपंच का उदासीन रवैया पंचायत के विकास में बाधा बन रहा है.

जानकारी के बाद भी कार्रवाई नहीं

गौठान में चल रहे भ्रष्टाचार के संबंध में सरपंच से जानकारी लेने पर सरपंच ने किसी भी तरह की जानकारी देने से साफ इंकार कर दिया. सरपंच का कहना था कि गौठान बिल की राशि तो मुझे मिल गई है आपको जो करना है करें. ग्रामीणों की शिकायत और भष्टाचार से सम्बंधित मामले आने के बाद भी कार्रवाई न होना उनके बातों की सत्यता की पुष्टि करता है.

बेमेतरा जिले में 189 गौठानों का काम अधूरा

इंजीनियर के पास बात करने का समय नहीं

गौठान में चल रहे अनियमितता और गुणवत्ताहीन काम के संबंध में स्थानीय ग्रामीणों की मानें तो सरपंच और इंजीनियर की मिलीभगत से कार्य को किया जा रहा है. इंजीनियर साहब का इस संबंध में कहना है कि सीमेंट ईंट की जगह लाल ईंटो का उपयोग उनके जानकारी और जनपद पंचायत अधिकारी की जानकारी में किया जा रहा है. साथ ही गौठान का निर्माण गुणवत्ताहीन किया गया है, इसकी जानकारी भी इंजीनियर को है. ग्रामीणों ने बताया कि 3 महीने पहले ही काम पूरा किया गया था. हल्की सी आंधी आई तो गौठान का छप्पर उड़ गई और कालम गिर गया और तो और सरपंच के द्वारा सीट पर पैराफिट नहीं बनवाया गया था इस कारण छप्पर उड़ गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details