छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

तीन क्लास में 50 छात्र लेकिन शिक्षक केवल एक, आखिर कैसे संवारेंगे भविष्य

माध्यमिक शाला में पिछले एक साल से एक ही शिक्षक मौजूद है, लेकिन यहां पढ़ने वाले 3 क्लास रूम के 50 बच्चे हैं. ऐसी स्थिति में बच्चों का भविष्य अंधकार में जाता दिखाई दे रहा है.

By

Published : Aug 10, 2019, 11:57 PM IST

तीन क्लास में 50 छात्र लेकिन शिक्षक केवल एक, आखिर कैसे संवारेंगे भविष्य

कोरिया: सरकार स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए हर साल करोड़ों रुपये खर्च करती है. इसके बाद भी स्कूल में सुधार होता नजर नहीं आ रहा. भले ही सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ठोस कदम उठाने का दम भर रही है, लेकिन स्कूलों की हालत में कोई बदलाव नजर नहीं आ रहा.

तीन क्लास में 50 छात्र लेकिन शिक्षक केवल एक, आखिर कैसे संवारेंगे भविष्य

मामला पहाड़हसवाही आश्रित गांव घोड़बंदा का है, जहां माध्यमिक शाला में पिछले एक साल से एक ही शिक्षक मौजूद है. जबकि यहां तीन कक्षाओं के 50 छात्र पढ़ते हैं. इस स्कूल में 4 शिक्षकों की नियुक्ति की गई थी, लेकिन तीन शिक्षकों को दूसरी जगह अटैच कर दिया गया है. कलेक्टर ने जिले में अटैचमेन्ट खत्म करने के आदेश भी दिये, लेकिन बहुत से कर्मचारी अपने मूल पदस्थापना में नहीं लौटे.

इस स्कूल में शिक्षक की कमी तो है ही साथ ही यहां क्लास रूम भी जर्जर है. इस समस्या के कारण यहां दो क्लास एक साथ लगते हैं, जिससे और भी परेशानी बढ़ जाती है. ग्रामीणों ने इस मामले में कई बार आवेदन भी दिए है, लेकिन कोई नजीता नहीं निकला. ऐसी स्थिति में ग्रामीण स्कूल में तालाबंदी की बात कह रहे हैं. वहीं अधिकारी समस्या का निदान किए जाने का आश्वासन दे रहे हैं.

बता दें कि यहां गरीब आदिवासी बच्चों का भविष्य अंधकारमय है. वहीं दूसरी ओर सरकार शिक्षा के बेहतर इंतजाम का ढोल पीट रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details