छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jun 20, 2023, 5:03 PM IST

ETV Bharat / state

Ration Card E Kyc Process : राशन कार्ड का ई केवायसी जरूरी, लोक सेवा केंद्रों में ग्रामीण हो रहे परेशान

Ration Card e kyc भारत सरकार के निर्देश पर एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के हितग्राहियों का 100 प्रतिशत ई-केवायसी कराने का आदेश जारी हुआ है. जिसके बाद हितग्राहियों में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है. लोगों में भय है कि किसी कारण से उनका राशन कार्ड कहीं कट न जाए. इसी डर के कारण इस कड़कड़ाती धूप में लोग अपने छोटे-छोटे बच्चों और परिवार के साथ राशन केंद्र में पहुंच रहे हैं. Mcb News

Ration Card e kyc Process in manendragarh
राशन कार्ड का ई केवायसी जरूरी

एमसीबी : राशन कार्ड में शामिल सभी सदस्यों का 30 जून तक राशन दुकानों में आधार कार्ड का ई-केवायसी करना अनिवार्य कर दिया गया है.दुकानों में ही ई-पॉस मशीन में आधार को केवायसी करा सकेंगे.इसके बिना जुलाई से राशन में कटौती हो सकती है.केंद्र सरकार ने पिछले साल से वन नेशन वन कार्ड स्कीम शुरू की है. इसके तहत अब राशन कार्ड धारी देश के किसी भी राज्य के दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं. जब यह स्कीम लागू हुई तो उस समय भी सभी सदस्यों के आधार कार्ड को लिंक कराया गया था. लेकिन राशन दुकानों में फर्जीवाड़ा आगे ना हो इसके लिए ई-केवाईसी कराया जा रहा है.

क्यों हो रहे हैं राशन कार्ड अपग्रेड :राशन दुकानों में चावल, शक्कर, नमक का आवंटन सदस्यों के हिसाब से ही होता है.बीपीएल कार्ड के साथ अब पंजीकृत मजदूरों और जिनके पास ढ़ाई एकड़ से कम जमीन है उनका भी प्राथमिकता कार्ड बन रहा है. इसकी वजह से ही राशन कार्ड की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. 5 साल से कम उम्र के बच्चों का जिनका राशन कार्ड में नाम जुड़ा हुआ है. अब वे बड़े हो गए है तो उनको आधार कार्ड को अपलोड कराना होगा. इसके बाद ही ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है. इसके बिना उन्हें राशन नहीं मिलेगा.

ई केवायसी की प्रक्रिया है जारी : खाद्य अधिकारी संजय ठाकुर का कहना है कि '' सभी खाद्य निरीक्षकों और दुकान संचालकों को ई-केवायसी कराने को कहा गया है.इसके लिए अभी 30 जून की तिथि निर्धारित है. इस आदेश में संशोधन होगा.क्योंकि समय सीमा समाप्त होने में महज एक सप्ताह का समय बचा है और अभी तक मात्र 30 प्रतिशत ही ई-केवायसी का कार्य हो पाया है. लेकिन शासन ने अभी तक संशोधित आदेश जारी नहीं किया है.

क्या हो सकती है दिक्कत :राशन कार्ड धारियों को अब किसी भी दुकान से राशन लेने की सुविधा दी गई है. इस वजह से अब ई-केवायसी कराने के लिए भी अपने नजदीक के राशन दुकान में जाकर आधार कार्ड का प्रमाणीकरण करा सकेंगे. जो लोग बाहर गए हैं उन्हें भी यह सुविधा रहेगी. राशन कार्ड धारी किसी भी सदस्य का निधन होने पर नाम नहीं कटवाते हैं. इसी तरह बीपीएल कार्ड धारी राशन लेने नहीं पहुंचते हैं. उनका भी राशन लेकर गड़बड़ी करने की शिकायत आम है. चाहे बीपीएल हो या एपीएल कार्ड अगर ई-केवाईसी नहीं कराया तो उनका राशन आवंटन नहीं होगा.

Thief gang exposed: एमसीबी पुलिस ने दोपहिया वाहन चोर गैंग का किया खुलासा
जगदलपुर में चोर गिरोह का भंडाफोड़, रेकी कर देते थे घटना को अंजाम
Rajnandgaon :बाइक चोर गिरोह का भंडाफोड़,10 लाख की बाइक बरामद

बच्चों का आधार अपग्रेड नहीं होने से होगी परेशानी :राशन कार्ड अब महिला मुखिया के नाम से जारी होता है. जिसमें 5 साल तक के बच्चों का नाम भी शामिल रहता है.. उम्र बढ़ने के साथ ही उनका फिंगर प्रिंट और आंख का आकार भी बढ़ जाता है. इसी वजह से आधार कार्ड को अपग्रेड कर आने के बाद ही ई-केवाईसी कराने कहा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details