छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरिया: विधायक गुलाब कमरो ने अधिकारियों और कर्मचारियों को दिलाई संविधान की शपथ

By

Published : Nov 26, 2020, 5:28 PM IST

कोरिया में संविधान दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. विधायक गुलाब कमरो ने अधिकारियों और कर्मचारियों को संविधान की शपथ दिलाई.

MLA Gulab Kamro administered the oath
विधायक ने दिलाई शपथ

कोरिया: संविधान दिवस के मौके पर गुरुवार को विधायक गुलाब कमरो ने संविधान की शपथ दिलाई. मनेंद्रगढ़ जनपद के सभाकक्ष में अधिकारी और कर्मचारियों ने संविधान की शपथ ली.

विधायक ने दिलाई शपथ

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक गुलाब कमरो ने इस मौके पर संविधान में दिए गए अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति लोगों को जागरूक रहने का संदेश दिया. विधायक और जनप्रतिनिधियों ने बाबा साहब अंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया. कार्यक्रम के दौरान जनपद अध्यक्ष विनय शंकर सिंह, नगर पालिका मनेंद्रगढ़ उपाध्यक्ष कृष्ण मुरारी तिवारी, जनपद सीईओ एके निगम समेत अन्य कर्मचारी मौजूद रहे.

पढ़ें:कांकेर: शिवसेना ने मनाया संविधान दिवस

संविधान की प्रस्तावना

'हम भारत के लोग, भारत को एक संपूर्ण प्रभुत्व-संपन्न समाजवादी, पंथनिरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए और इसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त कराने के लिए तथा उन सब में व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखंडता सुनिश्चित करने वाली बंधुता बढ़ाने के लिए दृढ़संकल्प होकर 26 नवंबर 1949 को एतद् द्वारा इस संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित करते हैं'

26 जनवरी को किया गया था लागू

भारतीय संविधान में भारत के हर नागरिक को सामाजिक, आर्थिक, न्याय, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और क्षमता आदि के अधिकार दिए गए हैं. आज ही के दिन साल 1949 में भारत की संविधान सभा ने अंग्रेजी कानून की बेड़ियां तोड़कर अपना संविधान बनाया. साथ ही अपनी सम्प्रभुता कायम की. बाबा साहेब डॉ.भीमराव अंबेडकर की अध्यक्षता में गठित ड्राफ्ट कमिटी ने भारत की जनता के लिए जो संविधान बनाया था, उसे 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था. तब से आज तक संविधान में कुल 103 बार संशोधन किए जा चुके हैं. संविधान को बनने में 2 साल 11 महीने 18 दिन का समय लगा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details