छत्तीसगढ़

chhattisgarh

देखरेख के आभाव में झुमका डैम बदहाल

By

Published : Nov 6, 2022, 9:34 PM IST

Updated : Nov 7, 2022, 10:51 AM IST

झुमका तट पर बना फिश एक्वेरियम फव्वारा बंद हो गया है. गंदगी बोट क्लब में पहुंचने वाले लोगों से बाइक पार्किंग के लिए 10 और कार के लिए 20 रुपए एंट्री शुल्क ली जा रही है, लेकिन झुमका में मनोरंजन के लिए अब बोटिंग और आईलैंड ही बचा है. तट पर बना फिश एक्वेरियम बंद है. जिसकी सफाई नहीं होने से यहां गंदगी फैली है. फव्वारा में लोगों ने कचरा डाल दिया है.

झुमका डैम बदहाल
झुमका डैम बदहाल

बैकुंठपुर/कोरिया:कोरिया जिले के जिस झुमका डैम (Jhumka Dam) की मुख्यमंत्री दो बार तारीफ कर चुके हैं वह चार महीने में ही बदहाल हो गया. झुमका को पर्यटकों के लिए विकसित करने जिला प्रशासन ने डीएमएफ समेत अन्य मद से चार साल में करीब डेढ़ करोड़ से अधिक राशि खर्च की है. लेकिन पार्क में टूटे झूले, बंद एक्वेरियम और चारों तरफ फैले कूड़े कचरे से लोग मायूस हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें:कोंडागांव में जंगलों की अवैध कटाई का मामला, वन विभाग ने कही कार्रवाई की बात

मुख्यमंत्री ने की थी तारीफ, आज पार्क बदहाल: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 3 जुलाई को झुमका बोट क्लब में पहुंचे थे. बोट की राइडिंग करते हुए उन्होंने जिला प्रशासन की ओर से तैयार किये गए. आईलैंड का लोकार्पण किया था. इससे पहले सीएम दिसंबर 2020 में फिश एक्वेरियम, बोट क्लब का लोकार्पण करने आए थे. दोनों ही दौरे में सीएम ने जिला प्रशासन के कार्य और झुमका की तारीफ करते हुए इसे सोशल मीडिया पर शेयर किया था. जिसके बाद प्रदेशभर से लोग झुमका की खूबसूरती और मनोरंजन का लुत्फ उठाने के लिए यहां पहुंचने लगे थे. लेकिन चार महीने भी नहीं बीते झुमका पर्यटन समिति ने सफाई समेत अन्य मेंटेनेंस की ओर ध्यान देना छोड़ दिया.

टूटे झूले, एक्वेरियम की दुर्गंध, आई लव कोरिया सेल्फी जोन, फ्लोटिंग ब्रिज की हालत को देखकर लोग मायूस हैं. झुमका बोट क्लब में राेज सैकड़ाें लाेग मनाेरंजन के लिए घूमने पहुंच रहे हैं लेकिन यहां नियमित सफाई नहीं हाे रही है. पार्क में इधर उधर कचरा फैला है कहीं पाॅलीथिन पड़ी है, ताे कहीं डिस्पाेज गिलास, दाेने पत्तल, कुरकुरे, नमकीन, बिस्कुट और चिप्स के रैपर हैं. कचरा फेंकना दण्डनीय अपराध लिखा है, वहां भी कूड़े कचरे के ढेर हैं. गंदगी से झुमका तट की सुंदरता पर दाग लगा रही है.



पर्यटकों ने क्या कहा: पर्यटकों ने कहा कि "संबंधित विभाग ध्यान दें. पार्क के झूले टूटे हुए हैं. इससे बच्चाें को चाेट लगने का खतरा रहता है. पार्क में सुरक्षा के लिए गार्ड, गोताखोर भी नहीं है. बुधवार को बड़ी संख्या में महिलाएं यहां आंवला और नवमीं मनाने के लिए पहुंची थी. संबंधित विभाग काे इस ओर ध्यान देना चाहिए. टूटी बैंच और बच्चाें के झूले ठीक कराएं जाएं."

Last Updated : Nov 7, 2022, 10:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details