छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कोरिया प्रशासन का नया प्लान, गांव-गांव जाकर लगा रहे वैक्सीनेशन कैंप

By

Published : May 26, 2021, 8:01 PM IST

कोरिया जिसे में कोरोना संक्रमण (Corona infection in Koriya) का ग्राफ काफी नीचे आया है. हालांकि अब भी जिले में हर दिन औसतन 200-250 कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं. गांवों में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कोरिया जिला प्रशासन (Koriya District Administration) ने नया प्लान तैयार किया है. प्लान के तहत अधिकारी खुद गांव-गांव जाकर रैंडमली कोरोना टेस्ट कर रहे हैं. इसके अलावा गांवों में कैंप लगाकर 45+ वालों का वैक्सीनेशन भी कर रहे हैं.

Koriya administration new plan
कोरिया में अधिकारी गांव-गांव जाकर कर रहे रैंडमली कोरोना टेस्ट

कोरिया:कोरिया जिला प्रशासन ने गांवों में कोरोना संक्रमण के फैलते विस्तार को देखते हुए संक्रमण दर को कम करने के लिए नया प्लान तैयार किया है. स्वास्थ्य विभाग रात-दिन एक कर कोरोना संक्रमण को कम करने में लगा हुआ है. एक तरफ टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक करने लगातार अभियान चला रहा है. वहीं दूसरी तरफ अधिकारी खुद गांवों में पहुंचकर कैंप लगाकर ग्रामीणों का रैंडमली टेस्ट कर रहे हैं. मास में फैले हुए कोरोना संक्रमण की वास्तिक संख्या पता लगाने के लिए दूध और सब्जी व्यापारियों का भी टेस्ट कर रहे हैं. गांवों में कैंप लगाकर 45 प्लस उम्र वालों को टीका भी लगया जा रहा है.

कोरिया में अधिकारी गांव-गांव जाकर कर रहे रैंडमली कोरोना टेस्ट

गांवों में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रहे नायब तहसीलदार
कोरोना टीका लगवाने के लिए राजस्व के साथ गठित संयुक्त टीम गांवों में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रही है. टीम कोरोना टीका लगवाने के लिए प्रेरित कर रही है. बैकुंठपुर नायब तहसीलदार और पटना नायब तहसीलदार की गठित टीम अलग-अलग गांवों में पहुंचकर लोगों को समझाइश दे रहे हैं. उन्हें बताया जा रहा कि कोरोना टीका जीवन रक्षक औषधि है. किसी भी प्रकार से नुकसानदायक नहीं है. दरअसल, ग्रामीण अंचल में कोरोना टीका के प्रति भ्रम और अफवाह है कि लोग टीका से मर रहे हैं.

बिलासपुर में लॉकडाउन खुलते ही बाजारों में दिखी रौनक, इन नियमों का करना होगा पालन

बैकुंठपुर में 198 की जांच में 3 कोरोना संक्रमित मिले

बैकुंठपुर एसडीएम एसएस दुबे (Baikunthpur SDM SS Dubey) ने बताया कि शहर-बाजार, चौक-चौराहों और भीड़ वाले इलाके में कोरोना टेस्टिंग अभियान चलाया जा रहा है. घर से बाहर निकलने वालों को चेकिंग प्वाइंट पर रोककर कोरोना जांच की जा रही है. बैकुंठपुर में मंगलवार को 75 लोगों की जांच की गई, जिसमें 2 कोरोना पॉजिटिव मिले. वहीं बैकुंठपुर नायब तहसीलदार मनमोहन प्रताप सिंह की अगुवाई में दोपहर चरचा में 123 लोगों का टेस्ट किया गया. जिसमें 2 कोरोना पॉजिटिव मिले. पटना नायब तहसीलदार भीष्म पटेल के ने 110 का कोरोना टेस्ट किया, जिसमें 1 कोरोना संक्रमित मिला.

वैक्सीन बर्बाद करने के मामले में छत्तीसगढ़ देश में दूसरे नंबर पर !


कोरोना संक्रमण रोकने वैक्सीनेशन एकमात्र उपाय

पटना नायब तहसीलदार भीष्म पटेल ने कहा कि विभिन्न बाजारों में जाकर हम रैंडमली कोरोना संक्रमण टेस्ट कर रहे हैं. जिससे हमें मास में फैले हुए कोरोना संक्रमण का वास्तिक संख्या मिल सके. बैकुंठपुर में संक्रमण की वास्तिव संख्या पता लगाने हमने लोगों का कोरना टेस्ट किया था. हेल्थ और पुलिस विभाग की टीम मिलकर रैंडमली टेस्ट कर रहे हैं. दूध और सब्जी व्यापारियों का भी टेस्ट किया जा रहा है. वहीं बैकुंठपुर नायब तहसीलदार मनमोहन प्रताप सिंह ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में कोरोना संक्रमण काफी बड़े पैमाने पर गांवों में फैल चुकी है. वैक्सीन लगाकर ही कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है. महामारी को रोकने के लिए 100 प्रतिशत टीकाकरण होना जरूरी है. अभियान के तहत हम ग्राम मोहरा में आए हुए हैं. 45 प्लस उम्र वालों को टीका लगाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details