छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरिया का गुरचरवा गांव बहा रहा बदहाली के आंसू, लोगों को अब तक नहीं मिली पानी और बिजली की सुविधा

By

Published : Jun 8, 2021, 8:00 PM IST

कोरिया का गुरचरवा (Gurcharwa Village of koriya) गांव आजादी के 74 साल बाद भी विकास की राह देख रहा है. इस गांव में बुनियादी सुविधाओं की कमी है. यहां अब तक लोगों को पेयजल की सुविधा नहीं मिल पाई है. लोगों को दूर दराज के इलाकों से पानी लाना पड़ता है. इस गांव में बिजली भी कभी-कभार आती है. सड़क की हालत भी खस्ता है.

Gurcharwa Villagers bring water from one kilometer away
गुरचरवा गांव के ग्रामीण एक किलोमीटर दूर से लाते हैं पानी

कोरिया:आज हम आपको मनेन्द्रगढ़ विधानसभा के बंजी ग्राम पंचायत के गुरचरवा गांव लिए चलते हैं. इस गांव के ग्रामीण आजादी के 74 साल बाद भी मुलभूत सुविधाओं के लिए तरह रहे हैं. 300 की आबादी वाले इस गांव में पहुंचने के लिए आजतक सड़क नहीं बनी है. यहां पानी के लिए सिर्फ एक हैंडपंप लगा है. वो भी गर्मी आने के साथ ही जवाब देने लगाता है. साफ पानी नहीं होने के कारण महिलाएं और बच्चे तपती गर्मी में दूर दराज की नदी से पीने लेकर आते हैं तब जाकर घर का कामकाज चलता है. गांव में किसी तबीयत खराब हो जाए तो फिर तो भगवान ही मालिक है. मरीजों को एक किलोमीटर खाट या अन्य साधान से मुख्य सड़क तक लेकर जाते हैं. इसके बाद वाहन से मरीज को लेकर अस्पताल जाते हैं.

मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहा गुरचरवा गांव

बारिश के दिनों में ग्रामीण हो जाते हैं लॉक

मनेन्द्रगढ ब्लॉक से लगभग 12 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पंचायत बंजी के आश्रित ग्राम गुडचरवा जहां आज भी सडक निर्माण नहीं कराया जा सका है. जिससे लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड रहा है. ग्रामीण उबड़-खाबड़, पथरीले मार्ग से आने-जाने को मजबूर हैं.गांव तक अगर पहुंचना हो तो पगडंडी ही सहारा होता है. बारिश के दिनों में गांव के चारों तरफ पानी भर जाता है. इसके कारण गांव लॉक हो जाता है. इससे गांव का संपर्क ब्लॉक मुख्यालय से भी कट जाता है. बारिश में तीन से चार महीने ग्रामीण लॉक हो जाते हैं.

एक बार फिर सुर्खियों में नगर निगम चिरमिरी का महापौर बंगला

'नेताओं ने अब तक नहीं निभाया वादा'
ग्रामीण मानकुंवर, सुनीता, रामचरण, रुपसाय समेत अनेक लोगों ने बताया कि पानी के लिए वह नदी जाते हैं. पानी की समस्या सबसे ज्यादा है, कई बार सरपंच से शिकायत भी किये मगर कोई नहीं सुनता है. हमारे गांव में पानी ,सड़क की समस्या है. बिजली का तो कोई ठिकाना नहीं रहता. हमलोग कई बार शिकायत किए, मगर सुनने वाला कोई नहीं है. पहले विधायक थे वो आते थे. मगर अभी जो विधायक हैं वो जीतने के बाद अभी तक नही देखे हैं.

कोरिया में कलेक्टर के तबादले पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने खुशी में फोड़े पटाखे

मंत्री-विधायक से मिला सिर्फ आश्वासन

ग्रामीणों ने कई बार मूलभूत सुविधाओं की मांग को लेकर विधायक-मंत्री से लेकर अधिकारियों तक फरियाद की है. इसके बावजूद उनकी मांगें नहीं सुनी जा रही है. गांव कि समस्याओं को लेकर विधायक विनय जायसवाल को भी कई बार अवगत कराया गया. लेकिन इन ग्रामीणों को सिर्फ आश्वासन मिला है.

सिलगेर विवाद: गांव के प्रतिनिधिमंडल से मिल सकते हैं सीएम भूपेश बघेल

कलेक्टर ने बिजली-पानी की सुविधा बहाल करने का दिलाया भरोसा

कोरिया कलेक्टर एसएन राठौर (Koriya Collector SN Rathore) ने कहा कि मामले में मैं दिखवाता हूं. गांव में मूलभूत सुविधाएं बहाल की जाएंगी. सिर्फ बंजी ग्राम पंचायत का गुरचरवा गांव ही नहीं. जिन-जिन गांवों में मूलभूत सुविधाएं नहीं है. उन्हें जल्द बहाल किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details