छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Oct 25, 2020, 12:07 AM IST

ETV Bharat / state

कोरबा: हाथियों ने किसानों की खड़ी फसल को किया था बर्बाद, मुआवजा राशि के लिए दर-दर भटक रहे किसान

वनमंडल कोरबा के करतला और कुदमुरा वन परिक्षेत्र में हाथियों ने किसानों की खड़ी फसल को बर्बाद कर दिया था, लेकिन आज तक पीड़ित किसानों को मुआवजा राशि नहीं मिल सकी है.

farmers could not get compensation
हाथियों ने तबाह कर दी फसल

कोरबा/करतला: वनमंडल कोरबा के करतला और कुदमुरा वन परिक्षेत्र में हाथियों ने आतंक मचा रखा था. हाथियों ने कई एकड़ में लगी फसलों को नुकसान पहुंचाया था. इसका आंकलन कर विभाग के अधिकारियों ने क्षतिपूर्ति राशि भी तय की है. लेकिन आज तक पीड़ित किसानों को मुआवजा राशि नहीं मिल सकी है. विभाग के अधिकारियों पर इसका कोई असर पड़ता नजर नहीं आ रहा है. जिसका सीधा खामियाजा पीड़ित किसानों को भुगतना पड़ रहा है.

किसानों को नहीं मिली मुआवजा राशि

कुदमुरा और करतला वन परिक्षेत्र में हाथियों द्वारा फसलों को पहुंचाए गए नुकसान का आंकलन करने के बाद वन परिक्षेत्राधिकारी ने रिपोर्ट डिवीजन को सौंप दी है. लेकिन रिपोर्ट पेश होने के बाद से लेकर अब तक वन विभाग ने प्रभावित किसानों को क्षतिपूर्ति राशि का भुगतान नहीं किया है. फसल बर्बाद होने से किसानों की मेहनत बेकार हो गई वहीं क्षतिपूर्ति राशि नहीं मिलने से इनके सामने आर्थिक संकट आ खड़ा हुआ है.

पढ़ें-सूरजपुर : हाथी के हमले से नाबालिग की मौत, शासन-प्रशासन ने साधी चुप्पी

किसानों का कहना है कि बीज और खाद की व्यवस्था कर्ज लेकर की गई थी. राशि नहीं मिलने से कर्ज भी नहीं चुका पा रहे हैं. कुदमुरा और करतला वन परिक्षेत्र के किसानों ने फसल मुआवजा की राशि के लिए प्रशासन से गुहार लगाई है. करतला वन परिक्षेत्र में 5 और कुदमुरा वन परिक्षेत्र में 4 किसानों के कई एकड़ में लगी फसलों को हाथियों ने बर्बाद कर दिया है.

अधिकारी मुआवजे को लेकर नहीं गंभीर

किसानों का यह भी कहना है कि हाथियों के उत्पात से आए दिन जन-धन की हानि होती है. हाथियों के उत्पात को रोकने शासन-प्रशासन कोई ठोस पहल नहीं कर रहा है. वहीं पीड़ितों को मिलने वाले मुआवजे को देने में भी विभाग के अधिकारी गंभीरता नहीं दिखाते. अधिकारी गरीब किसानों और वनांचल के लोगों की समस्याओं को नजरअंदाज कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details