छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरिया: कब्जाधारियों को बेदखल कर प्रार्थी को लौटाई गई जमीन

By

Published : Mar 21, 2021, 4:50 PM IST

मनेंद्रहगढ़ शहर में अवैध कब्जा करने की शिकायतें मिल रही हैं. शहर के संतोष सिंह नाम के शख्स की पट्टे वाली जमीन पर कुछ लोगों ने अवैध कब्जा कर लिया था. कई बार नोटिस दिए जाने पर भी कब्जाधारी मकान खाली नहीं कर रहे थे. मामले पर अनुविभागीय कार्रवाई कर फरियादी को जमीन और मकान का कब्जा वापस दिलाया है.

action against encroachers
कब्जाधारी के खिलाफ कार्रवाई

कोरिया: मनेंद्रहगढ़ शहर में अवैध कब्जा करने की शिकायतें मिल रही हैं. शहर के संतोष सिंह नाम के शख्स की पट्टे वाली जमीन पर कुछ लोगों ने अवैध कब्जा कर लिया था. कई बार नोटिस दिए जाने पर भी कब्जाधारी मकान खाली नहीं कर रहे थे. मामले पर अनुविभागीय कार्रवाई कर फरियादी को जमीन और मकान का कब्जा वापस दिलाया है.

आरोपियों की अर्जी खारिज

शहर के पुरानी बस्ती में स्थित संतोष सिंह की जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया गया था. जिसके बाद फारियादी ने राजस्व अधिकारियों के सामने अपनी जमीन वापस देने की गुहार लगाई थी. इस मामले पर SDM कोर्ट में संतोष के पक्ष में फैसला सुनाया गया. कब्जाधारी आरोपी इम्तियाज, जागेश्वर राव और राधा बाई ने फैसले पर असंतोष जताते हुए दोबारा अपर कलेक्टर, कोरिया के सामने अर्जी लगाई. लेकिन अपर कलेक्टर ने पुनरीक्षण अर्जी को खारिज कर अनुविभागीय अधिकारी मनेंद्रगढ़ के आदेश को यथावत रखा.

अतिक्रमण के खिलाफ हो रही थी कार्रवाई, कब्जाधारी परिवार ने उठाया खतरनाक कदम

कई बार कब्जाधारियों कोनोटिस दिया गया

राजस्व विभाग के बार-बार नोटिस दिये जाने पर भी आरोपी घर और जमीन खाली नहीं कर रहे थे. जिसके बाद मनेंद्रगढ़ के अनुविभागीय राजस्व भू-राजस्व संहिता की धाराओं के तहत अधिकारी नयनतारा सिंह तोमर के आदेश पर नायब तहसीलदार, पटवारी और पुलिस बल की मौजूदगी में पट्टे की जमीन को कब्जा करने वाले आरोपियों को बेदखल कर आवेदक संतोष सिंह को जमीन और मकान का कब्जा दिलाया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details