छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Nov 21, 2020, 9:58 PM IST

ETV Bharat / state

विश्व मत्स्य दिवस के अवसर पर मछुआरों को किया गया जाल का वितरण

विश्व मत्स्य दिवस के अवसर पर शनिवार को मछुआरों को जाल का वितरण किया गया. इस दौरान मछुआरों को राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया गया.

Distribution of nets to fishermen
मछुआरों को किया गया जाल का वितरण

कोरिया: विश्व मत्स्य दिवस के अवसर पर कटोरिया जनपद सदस्य रोशन सिंह बाबेल, पंच परमेश्वर सिंह, सिंगरौली सरपंच अमोल सिंह मरावी ने मछुआरा समूह को जाल वितरण किया.

जाल का वितरण

मत्स्य पालन के मौके पर हरदोई, बेलभरा, पिपरिया, हर्रा मोरगा, लालपुर, सल्ही, खोंगापानी, लाई, केमेरुवारा के मछुआरों को जाल का वितरण किया गया. इसके साथ ही मछुआरों को छत्तीसगढ़ शासन की ओर से मत्स्य पालकों को दी जा रही योजनाओं के बारे में बताया गया.

मछली पालन को खेती का दर्जा

विश्व मत्स्य दिवस के अवसर पर रायपुर में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हुए. सीएम ने कहा कि राज्य सरकार छत्तीसगढ़ में मछली पालन को खेती का दर्जा देने की पहल करेगी. राज्य सरकार ने इसके लिए योजना बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं. खेती-किसानी की तरह मछली पालन के लिए को-ऑपरेटिव बैंक से ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराने और किसानों को दी जाने वाली बिजली दरों में छूट की तरह मछली पालन करने वाले लोगों को भी छूट देने की पहल की जाएगी.

पढ़ें:मछली पालन को छत्तीसगढ़ में मिलेगा खेती का दर्जा: सीएम भूपेश बघेल

मछुआरों को तोहफा

सीएम भूपेश बघेल ने इस अवसर पर 15 मछुआरों को मोटरसाइकिल सह आईस बॉक्स और 2 मछुआरों को ऑटो सह आईस बॉक्स का वितरण किया. उन्होंने इस मौके पर 10 हितग्राहियों को मछुआ आवास योजना के तहत 40-40 हजार रुपये की प्रथम किश्त अनुदान राशि का चेक भी वितरित किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details