छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

चिरमिरी जिला मुख्यालय बनाओ संघर्ष समिति ने शुरू किया आमरण अनशन

कोरिया में चिरमिरी जिला मुख्यालय बनाओ संघर्ष समिति ने आमरण अनशन शुरू किया है. समिति की मांग है कि नए जिले मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर का मुख्यालय चिरमिरी को बनाया जाये.

By

Published : Sep 8, 2022, 6:19 PM IST

Updated : Sep 8, 2022, 8:05 PM IST

Sangharsh Samiti started fast unto death
संघर्ष समिति ने शुरू किया आमरण अनशन

कोरिया:गुरुवार को कोरिया में चिरमिरी जिला मुख्यालय बनाओ संघर्ष समिति ने आमरण अनशन शुरू किया. नए जिले मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर का मुख्यालय चिरमिरी को बनाए जाने की मांग (District Headquarter Banao Sangharsh Samiti) की जा रही है. कोरिया से विभाजित होकर नए जिले के रूप में मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर बनाया गया है. मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद से ही जिला मुख्यालय के लिए चिरमिरी जिला मुख्यालय बनाओ संघर्ष समिति ने पदयात्रा, क्रमिक भूख हड़ताल एवं चक्का जाम जैसे आंदोलन किये हैं.

संघर्ष समिति ने शुरू किया आमरण अनशन

चिरमिरी को जिला मुख्यालय बनाने की मांग: आंदोलनकारियों का कहना है कि "सरकार अथवा कोई जनप्रतिनिधियों द्वारा चिरमिरी को जिला मुख्यालय बनाने के लिए कोई ठोस जानकारी नहीं दिया है. मुख्यमंत्री 9 सितंबर को मनेंद्रगढ़ में जिले का उद्घाटन कर रहे हैं. चिरमिरी (Chirmiri) के स्थिति और भविष्य की लड़ाई के लिए चिरमिरी को जिला मुख्यालय बनना चाहिए. इसी क्रम में 8 सितंबर से आमरण अनशन चालू किया है. जब तक मांग नहीं पूरी हो जाती, तब तक हम ऐसे ही बैठे रहेंगे."
यह भी पढ़ें:चिरमिरी की कोल माइंस में चोरों का आतंक


9 सितंबर को मुख्यमंत्री करेंगे जिले का उद्घाटन: नवीन जिला गठन के बाद से ही चिरमिरी जिला मुख्यालय बनाओ संघर्ष समिति ने कई आंदोलन किए हैं. चिरमिरी को जिला मुख्यालय बनाने के लिए आंदोलनकारी क्रमिक भूख हड़ताल भी करते आ रहे है. इसी क्रम में आज से 5 लोगों का दल सामूहिक रूप से आमरण अनशन पर बैठा हुआ है. एक तरफ 9 सितंबर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा उद्घाटन किया जाना निश्चित हुआ है. ऐसे में जहां एक तरफ चिरमिरी को जिला मुख्यालय बनाने के लिए आमरण अनशन चल रहा है. उसी क्रम में नौ सितंबर को काला दिवस के रूप में मनाने का निर्णय भी संघर्ष समिति के लोगों ने लिया है. अब देखने वाली बात होगी कि इनके संघर्षों का परिणाम क्या आएगा.

Last Updated : Sep 8, 2022, 8:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details