छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बर्ड फ्लू के खतरे के बीच छत्तीसगढ़ में बाहर से मंगाई जा रही है मुर्गियां

देश के अलग-अलग राज्यों में लगातार बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ रहा है. इसके बाद भी व्यापारियों द्वारा मुर्गियों और अंडों का आयात मध्यप्रदेश से किया जा रहा है.

By

Published : Jan 9, 2021, 3:20 PM IST

chickens-are-being-brought-from-outside-in-chhattisgarh-amid-the-risk-of-bird-flu
बर्ड फ्लू के खतरे के बीच छत्तीसगढ़ में बाहर से मंगाई जा रहीं मुर्गियां

कोरिया: देश के अलग-अलग राज्यों में लगातार बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ रहा है. इसे देखते हुए अधिकतर राज्यों ने मुर्गियों और अंडों के आयात-निर्यात पर रोक लगा दी है, जिससे उनका राज्य सुरक्षित रह सके. बावजूद इसके मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ बॉर्डर पर बिना चेकिंग के गाड़ियों का आवागमन हो रहा है.

बर्ड फ्लू के खतरे के बीच छत्तीसगढ़ में बाहर से मंगाई जा रहीं मुर्गियां

जिले के मध्यप्रदेश के सीमा से सटे होने की वजह से बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ा हुआ है. इसके बाद भी व्यापारियों द्वारा मुर्गियों और अंडों का आयात मध्यप्रदेश से किया जा रहा है. फिलहाल, शासन-प्रशासन द्वारा बर्ड फ्लू को लेकर कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है, जिस वजह से जिला प्रशासन सतर्कता नहीं दिखा रहा है.

छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू की दस्तक! 2 दिन में बालोद में कुल 13 कौओं की मौत

बालोद में कुल 13 कौओं की मौत

प्रदेश में कौओं की मौतों का सिलसिला लगातार जारी है. बालोद में लगातार कौओं के मौत के मामले सामने आ रहे हैं. जिले में 2 दिन में बालोद में कुल 13 कौओं की मौत से हड़कंप मचा हुआ है. हालांकि, कलेक्टर ने अबतक इसे लेकर पुष्टि नहीं की है कि कौओं की मौत बर्ड फ्लू की वजह से हुई है.

कोरबा में 36 कबूतरों की मौत, मचा हड़कंप

छत्तीसगढ़ में भी अलर्ट जारी

देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद छत्तीसगढ़ में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. छत्तीसगढ़ पशु संचालनालय की ओर से 9 बिंदुओं पर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया गया है. राज्य के सीमावर्ती इलाकों में अधिकारियों को सक्रिय रहने कहा गया है. गाइड-लाइन में पोल्ट्री फार्म, जू-पार्क, जंगल सफारी में विशेष सुरक्षा बरतने के निर्देश दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details