छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बर्ड फ्लू के दहशत से चिकन बिक्री में आई गिरावट

बर्ड फ्लू के दहशत के कारण चिकन की ब्रिकी में भारी गिरावट आई है. इस कारण चिकन और अंडा की कीमत में भी भारी गिरावट देखी जा रही है.

By

Published : Jan 17, 2021, 5:39 PM IST

Updated : Jan 17, 2021, 7:05 PM IST

Chicken sales have decreased due to bird flu
कोरिया

कोरिया: भरतपुर में बीते दिनों एक्वा कोल्ड स्टोर में 50 मुर्गिंयां मरी मिली थी. मुर्गियों की मौत के बाद बर्ड फ्लू की आशंका जताई जा रही है. इसका बाद से मुर्गा खाने वाले लोगों में भी दहशत बनी हुई है. जिसका असर चिकन व्यवसाय पर पड़ रहा है.

छत्तीसगढ़ की 10 बड़ी खबरें

सर्दी के दिनों में चिकन और अंडा की सबसे ज्यादा खपत होती थी, लेकिन देश के कई राज्य में बर्ड फ्लू फैलने के कारण चिकन की ब्रिकी में भारी गिरावट आई है. इस कारण चिकन और अंडा की कीमत में भी भारी गिरावट देखी जा रही है. कोरिया प्रशासन भी अन्य राज्य से आ रहे चिकन पर नजर बनाए हुए हैं. कोरिया में प्रवासी पक्षी के शरण स्थल की जानकारी मांगी जा रही है. इसके अलावा नेशनल पार्क में आने वाले प्रवासी पक्षी के शरण स्थल अन्य राज्य की सीमा से लगे बॉर्डर एरिया की जानकारी मांगी गई है.

बर्ड फ्लू की दहशत

पढ़ें : बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए अलर्ट पर सूरजपुर

11 जनवरी 2021 तक देश के 10 राज्यों में एवियन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि

दस जनवरी तक सात राज्यों केरल, राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि हुई थी. वहीं दिल्ली, उत्तराखंड और महाराष्ट्र और दिल्ली में भी इस वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई थी.

भारत में बर्ड फ्लू का पहला मामला 2006 में सामने आया था. मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान से नमूनों के संक्रमित होने की पुष्टि के बाद चार राज्यों में 12 स्थानों पर एवियन इन्फ्लुएंजा के मामले सामने आए हैं.

Last Updated : Jan 17, 2021, 7:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details