छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जिंदा है इंसानियत: मुसीबत में फंसे इस शख्स की मदद को बढ़े हाथ

कोरबा जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर लखनपुर गांव में छह महीने पहले खाना बनाते वक्त समय लाल नागवंशी करीब 75 फीसदी जल चुका था. घर में आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण समय लाल को समय पर इलाज नहीं मिल पा रहा था. इसके बाद यूथ फाउंडेशन कटघोरा के सदस्य लखनपुर गांव पहुंच समय लाल के इलाज में हर संभव मदद की.

By

Published : Sep 7, 2019, 5:39 PM IST

यूथ फाउंडेशन कटघोरा के सदस्य लखनपुर गांव पहुंचे

कोरबा:कभी-कभी किसी इंसान की जिंदगी में कोई एक हादसा उसे मानसिक, आर्थिक और सामाजिक रूप से तोड़ देता है, लेकिन जब कभी उसे फिर से जीने का हौसला मिलता है, वो इंसान दोगुनी ताकत से आगे बढ़ता है. कोरबा के कटघोरा में एक सामाजिक संस्था ऐसे ही टूटे लोगों को इन दिनों जीने का हौसला दे रही है. यूथ फाउंडेशन कटघोरा ने एक अच्छी पहल करते हुए बुरी तरह झुलस गए एक ग्रामीण का न सिर्फ उपचार कराया, बल्कि स्वस्थ होने के बाद उसकी रोजी रोटी के लिए भी इंतजाम किया है.

मुसीबत में फंसे इस शख्स की मदद को बढ़े हाथ

कोरबा जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर लखनपुर गांव में छह महीने पहले खाना बनाते वक्त समय लाल नागवंशी करीब 75 फीसदी जल चुका थे. घर में आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण समय लाल को समय पर इलाज नहीं मिल पा रहा था. इसी बीच इसकी जानकारी यूथ फाउंडेशन कटघोरा को मिली, जिसके बाद यूथ फाउंडेशन कटघोरा के सदस्य लखनपुर गांव पहुंच समय लाल के इलाज में हर संभव मदद की. यूथ फाउंडेशन कटघोरा की मदद से बेहतर इलाज के बाद समय लाल ठीक तो हो गए पर समय लाल की शारीरिक क्षमता में थोड़ी कमी आई है. इस कारण उन्हें खेती किसानी में दिक्कत हो रही थी. इसके बाद यूथ फाउंडेशन कटघोरा के सदस्यों ने उन्हें स्वावलंबन बनाने के लिए हाथ ठेला, फल और अन्य सामग्री देते हुए इनके परिवार के लिए खुद के जीने का साधन खोला दिया.

पढ़ें : स्मार्ट फोन की दुनिया में सुकून की खबर, अब हाईटेक लायब्रेरी में पढ़ेंगे नक्सल प्रभावित क्षेत्र के बच्चे

कहते हैं जिंदगी कितनी भी कठिन हो इंसान के पास कुछ करने और सफल होने के लिए एक रास्ता हमेशा रहता है. समय लाल अब इसी कथन को सत्य करने में जुटे हैं. उसमें उनका साथ यूथ फाउंडेशन कटघोरा के साथी दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details