छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोरबा: जागृति महिला मंडल की खास पहल, मास्क बांटने के बाद लगा रहे योग शिविर

कोरबा में एसईसीएल ढे़लवाडी की जागृति महिला मंडल कोरोना काल में अहम भूमिक निभा रहा है. पहले तो इन महिलाओं के समूह ने मुफ्त में मास्क बांटे और अब महिलाओं के लिए योग शिविर लगा रही हैं.

By

Published : Jul 31, 2020, 8:32 PM IST

yoga camp
योग शिविर

कोरबा: वैश्विक महामारी कोरोना से लड़ाई के लिए सभी अपनी-अपनी भागीदारी दे रहे हैं. पुलिस और प्रशासन के साथ ही एसईसीएल ढे़लवाडी की जागृति महिला मंडल की महिलाएं भी कोरोना से जंग लड़ रही हैं. महिला मंडल ने पहले तो लगभग 3000 की संख्या में निशुल्क मास्क का वितरण कर लोगों की मदद की और अब वृक्षारोपण करने के साथ ही योग शिविर का आयोजन कर रही हैं. जिससे महिलाओं में बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो सके.

जागृति महिला मंडल की खास पहल

लॉकडाउन के दौरान ही जागृति महिला मंडल, ढ़ेलवाडीह द्वारा वृक्षारोपण और कॉलोनी के सौंदर्यीकरण का जिम्मा उठाया गया है. बीकन स्कूल ग्राउंड में चारों ओर कॉलोनी की महिलाएं और कॉलोनीवासियों ने वृहद रूप से वृक्षारोपण किया. महिला मंडल ने बताया कि उन्होंने सिर्फ दिखावे के लिए पौधारोपण नहीं किया है बल्कि इन पौधों के संरक्षण का काम भी करेंगे. वहीं पौधों की सुरक्षा के लिए ईटों से ग्राउंड की फेनसिंग भी की गई है.

जागृति महिला मंडल ने बांटे 3 हजार मास्क
महिला मंडल की सदस्य ने बताया कि कोरोना काल में लगभग तीन हजार मास्क भी उन्होंने बांटे हैं. महिला मंडल का मानना है कि वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए सुरक्षा के साथ ही एकमात्र उपाय प्रकृति का बेहतर ढंग से संरक्षण और संवर्धन करना भी है. इसलिए वे लगातार वृक्षारोपण का कार्य भी कर रही हैं.

योगाभ्यास से बढ़ती है इम्यूनिटी
कोरोना से लड़ने के लिए मास्क वितरण से लेकर प्रकृति संरक्षण के साथ महिला मंडल द्वारा योगाभ्यास कराया जा रहा है. जो कि ढ़ेलवाडीह में बीते 2 महीने से जारी है. योगाभ्यास के लिए कॉलोनी की हरिद्वार से प्रशिक्षित प्रज्ञा महंत विशेष सेवाएं दे रही हैं. जिनका कहना है कि लॉकडाउन में महिलाएं योग करके समय का सही उपयोग कर रही हैं. कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए प्राणायाम, नाड़ी शोधन, अनुलोम विलोम, भ्रामरी, उदगीद करके शारीरिक और मानसिक शक्ति को मुद्रण करने का प्रयास किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details